Homeलाइफ़स्टाइलHealth News: सर्दी के मौसम में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का...

Health News: सर्दी के मौसम में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए कैसे रखें ख्याल

ठंड का मौसम आने से गर्मियों से राहत मिली है। लेकिन यह ठंड का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है।खासतौर से दिल के मरीजों के लिए सर्दियों का मौसम बेहद खतरनाक माना जाता है। स्टडी के मुताबिक इस मौसम में हार्ट अटैक, हार्ट फैलियर और अर्थीमिया होने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसे मौसम में हमारे शरीर और हृदय को शरीर का सही तापमान को बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसकी वजह से हमारे दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है और कमजोर दिल वाले में हर्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो सर्दियों में तापमान में गिरावट आती है और मनोवैज्ञानिक रूप से शरीर को गर्म रखने का संकेत मिलता है। कम तापमान नर्वस सिस्टम को एक्टिव करता है। जिससे कैटकोलामाइन का स्तर बढ़ जाता है। यह रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है और जिससे हृदय गति ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। वही रक्त वाहिकाएं संकुचित होने पर ब्लड क्लॉटिंग भी होने लगती है। यह सभी चीजें दिल के दौरे का खतरा बढ़ाती है।

इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वायु प्रदूषण ,फिजिकल एक्टिविटीज में कमी मानसिक दबाव, खाने-पीने की खराब आदतें और इस मौसम में होने वाले वायरल इंफेक्शन की वजह से भी हार्ड अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती है।जिन लोगों का दिल कमजोर है या जिन्हें पहले से कोई बीमारी है उन्हें इस मौसम में सबसे ज्यादा खतरा होता है, क्योंकि इस समय सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा फ्लू और निमोनिया जैसी बीमारियां होने की संभावना भी इस मौसम में ज्यादा होती है।

सर्दियों में ऐसे रखें दिल का ख्याल

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ठंड के मौसम में गर्म कपड़े, दस्ताने और टोपी पहन कर शरीर को गर्म रखना चाहिए। बहुत ज्यादा स्मोकिंग और शराब के सेवन से बचना चाहिए, योग या मेडिटेशन करना चाहिए, फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं और अच्छी और पूरी नींद से दिल को सेहतमंद रखा जा सकता है। एक्सपर्ट्स डाइट पर खास ध्यान देने की सलाह देते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -