Homeलाइफ़स्टाइलक्यों शादी से कतराती हैं लड़कियां, इसके पीछे छुपी है खास वजह

क्यों शादी से कतराती हैं लड़कियां, इसके पीछे छुपी है खास वजह

नई दिल्ली/ आजकल यह ट्रेंड देखने में आ रहा है कि लड़कियां रिलेशनशिप तो जरूर रखती हैं, लेकिन जब बात शादी की आती है तो वे इससे कतराने लगती हैं। दरअसल, लाइफस्टाइल के साथ ही लोगों के सोच में तेजी से बदलाव आ रहा है। अब ज्यादातर लड़कियां शादी को जरूरी नहीं समझती हैं। आम तौर पर महानगरों में रहने वाली मिडल क्लास की लड़कियां जो उंची शिक्षा हासिल करने के बाद अच्छा-खासा करियर अपना लेती हैं, शादी जैसे रिश्ते से दूर भागती हैं। उन्हें लगता है कि अच्छी लाइफ जीने के लिए शादी करना कतई जरूरी नहीं है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में कि लड़कियां आखिर किन वजहों से शादी नहीं करना चाहती हैं।

बंधन पसंद नहीं

आज के दौर में हर कोई आजाद ख्याल का होता है, तो फिर लड़कियों क्यों न हो? अच्छी शिक्षा लेने के बाद लड़कियां अच्छी नौकरी पाती हैं और फिर वो अपने जीवन में काफी अच्छा महसूस करती हैं। ऐसे में अपनी आजाद जिंदगी के परे उन्हें शादी एक बंधन की तरह लगने लगता है। इसलिए वो कई बार शादी न करने का फैसला ले लेती हैं।

यह भी पढ़े – अपने रिलेशनशिप में नयापन लाने के लिए करें ये काम, फिर से मजबूत होगा रिश्ता

जिम्मेदारी नहीं लेना चाहतीं

शादी का मतलब होता है कई जिम्मेदारियों को निभाना। मिडल क्लास की उच्च शिक्षा प्राप्त और नौकरी करने वाली लड़कियां जिम्मेदारी के नाम से ही डर जाती हैं। उन्हें पता होता है कि शादी के बाद उसे पति के साथ सास-ससुर और बाद में बच्चों की जिम्मेदारी भी संभालनी होगी। ये लड़कियां बिंदास और मौज-मजे वाली लाइफ जीना चाहती हैं, इसलिए भी शादी जैसे रिश्ते में बंधना नहीं चाहतीं।

प्रेमी से विवाह नहीं होने पर

कुछ लड़कियां जिससे प्रेम करती हैं, उससे किसी भी कीमत पर शादी करना चाहती हैं। अगर किसी वजह से लड़की या लड़के के घर वाले शादी करने को राजी नहीं होते और अपनी पसंद लड़की पर थोपना चाहते हैं, तो इल हाल में भी कई लड़कियां शादी करने से इनकार कर देती हैं। ऐसी लड़कियां बहुत ही भावुक और प्रेम में समर्पित होती हैं। ये कभी शादी नहीं करतीं और अपने प्रेमी की याद में पूरा जीवन गुजार देती हैं।

घर से अलग नहीं होना चाहती

जब एक लड़की अच्छी शिक्षा प्राप्त करती है, तो वो इस बात को अच्छे से समझती है कि उसके माता-पिता ने कैसे और किन मजबूरियों के बीच उसे पढ़ाया है और तब जाकर उसे एक अच्छी नौकरी मिली है। ऐसे में लड़कियां जिंदगी भर अपने माता-पिता की सेवा करना चाहती हैं। इस वजह से भी कई लड़कियां शादी न करने का फैसला ले लेती हैं।

बेहतर करियर

आज के समय में लड़कियां शादी से ज्यादा अपने करियर पर फोकस करना पसंद करती हैं। ऐसी लड़कियां पहले एक मुकाम हासिल कर लेना चाहती हैं, तभी वह शादी के बारे में सोचती हैं। जब तक करियर में सफलता प्राप्त नहीं करतीं, तब तक उन्हें शादी शब्द से भी चिढ़ होती है।

चीजों का बंटवारा

कुछ लड़कियां ऐसी भी होती हैं, जिन्हें अपनी चीजों का बंटवारा करना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। ऐसी लड़कियां अपनी चीजों को लेकर ओवर प्रोटेक्टिव होती हैं। फिर चाहे बात उनके सामान की हो, कमरे की या फिर उनकी कमाई की। अक्सर देखा जाता है कि ऐसी लड़कियां भी जल्दी से शादी करना पसंद नहीं करतीं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img