Homeलाइफ़स्टाइलजहरीली हवा से फेफड़ों और शरीर को बचाने में मदद करेंगे ये...

जहरीली हवा से फेफड़ों और शरीर को बचाने में मदद करेंगे ये नेचुरल इंग्रीडिएंट, सब कुछ मिलेगा आपकी किचन में

दिल्ली की प्रदूषित हवा में सांस लेना सिगरेट फूंकने के बराबर है। हर तरफ से यही बात बताई जा रही है कि दिल्ली की हवा सांस लेने लायक नहीं बची है। डॉक्टर्स भी घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि इस सब के बीच हमारे शरीर पर दूषित हवा का गलत असर पड़ रहा है।

दिल्ली की प्रदूषित हवा में सांस लेना सिगरेट फूंकने के बराबर है। हर तरफ से यही बात बताई जा रही है कि दिल्ली की हवा सांस लेने लायक नहीं बची है। डॉक्टर्स भी घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि इस सब के बीच हमारे शरीर पर दूषित हवा का गलत असर पड़ रहा है। वायु प्रदूषण का उच्च स्तर नेत्रश्लेष्मलाशोथ, आंखों में जलन या सूखी आंख जैसी स्थिति पैदा कर रहा है। ऐसी स्थिति में आंखों में पानी की कमी हो जाती है। इसके अलावा फेफड़े इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। डॉक्टर कहते हैं कि प्रदूषण के छोटे-छोटे कण हमारे फेफड़ों को बड़ा नुकसान पहुंचाते हैं। अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टर्स ने कुछ बचाव भी बताए हैं जिससे आप अपने फेफड़ों का बचाव कर सकते हैं।

गुड़– सर्दियों का मौसम है और गुड़ आसानी से मिल जाता है। गुड़ को फेफड़ों के लिए अच्छा माना जाता है। इसका इस्तेमाल करके आप प्रदूषण या स्मॉग से होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं। गुड़ एंटी एलर्जिक तत्वों से भरपूर होता है जो फेफड़ों के सुरक्षित रखता है। गुड़ में आर्यन भी होता है। जो  खून में हीमोग्लोबिन का लेवल सामान्य करता है, जिस वजह से खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है।

टमाटर-सर्दियां है तो लोग टमाटर और सलाद से दूरी बना लेते हैं लेकिन प्रदूषण को देखते हुए टमाटर का भरपूर सेवन करना चाहिए। टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो प्रदूषण के कारण होने वाली सांस संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है।

यह भी पढे़: Health News: सर्दी के मौसम में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए कैसे रखें ख्याल

पानी- सर्दी और या गर्मी पानी दोनों ही मौसम में बराबर पीना चाहिए। रोजाना 4 लीटर तक पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सही बनी रहेगी और वातावरण में मौजूद जहरीली गैसें अगर ब्लड तक पहुंच भी जाएंगी तो ज्यादा इफेक्ट नहीं कर पाएंगी।

लहसुन– लहसुन सर्दियों में खांसी और जुकाम से राहत देता है। इसमें एंटीबायोटिक तत्व होते हैं जो प्रदूषण से लड़ने में मदद करते हैं। गले में खराश और जलन होने पर लहसुन को भूनकर खा सकते हैं। ये गले को आराम देगा। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -