- विज्ञापन -

Latest Posts

Tomato Face Pack: महंगे कॉस्मेटिक से नहीं बल्कि टमाटर के फेस पैक से अब चेहरा चमकेगा, ऐसे बनाएं पैक

Tomato Face Pack: आज के दौर में खुद को रिप्रेजेंटेबल बनाने के लिए त्वचा का सुंदर होना बेहद जरूरी है ऐसे में कुछ लोग त्वचा की देखभाल के लिए केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट को आजमाते हैं। महंगी महंगी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट चेहरे की खूबसूरती बनाने के लिए लगाते हैं लेकिन अगर आपकी जेब खाली है, उसके बावजूद आप अपने चेहरे का ग्लो बरकरार रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने आए हैं जिसके इस्तेमल से आपका चेहरा खिल उठेगा।

रसोई में आसानी से मौजूद सामग्री का इस्तेमाल करके आप कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं। ऐसे में फेस पैक बनाने के लिए आप टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, यह त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। यह त्वचा की उम्र बढ़ने के प्रभाव को भी कम करता है। टमाटर में एंटी एजिंग गुण होते हैं, यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करते हैं। यह त्वचा को भी साफ करते हैं वहां से और निशानों को दूर करने में मदद करते।

Also Read: Hair Fall In Men: पुरुषों में बालों के झड़ने की समस्या में क्यों हो रहा है इजाफा? ऐसे करें बचाव

आइए जानते हैं कैसे टमाटर से बना सकते हैं फेस पैक

टमाटर और एलोवेरा जेल का फेस पैक: इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 2 बड़े चम्मच ताजा टमाटर का रस लें। इसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट का इस्तेमाल डार्क स्पॉट और डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। इस फेस पैक को त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें, इसके बाद से पानी से धो लें।

टमाटर और चंदन फेस पैक: इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 4 बड़े चम्मच टमाटर के रस में 2 बड़े चम्मच चंदन मिलाएं यह पेस्ट गांठ रहित होना चाहिए। इस पेस्ट की एक पतली परत अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें।यह आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करने का काम करता है।


टमाटर और बेसन का फेस पैक: इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको दो चम्मच टमाटर का रस 3 चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही की आवश्यकता होगी। इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर गाढा पेस्ट बना लें। आप इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट की एक मोटी परत अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। यह आपके चेहरे को ग्लोइंग बना सकता है।

Also Read: How To Get Rid Of Headache: बिना दवाई सिरदर्द की समस्या में राहत पाना चाहते हैं तो इन नुस्खों को अपनाएं

टमाटर और दही फेस पैक: 2 बड़े चम्मच टमाटर के गूदे में बराबर मात्रा में दही मिलाएं। इसमें तार से नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं।इसे अच्छी तरह मिलाएं इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।इसे लगभग 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल