- विज्ञापन -

Latest Posts

Travel Tips: भारत के इस प्राचीन जगह से अभी तक हैं अंजान, आज ही बनाएं ट्रिप का प्लान

Travel Tips: भारत बहुत ही खूबसूरत देश है। यहां की खूबसूरती का आनंद उठाने विदेश से भी लोग आते हैं। यहां पर आज भी कुछ धरोहर ऐसे हैं जिसकी स्थापना प्राचीन काल में भी हुई थी। भारत में भी एक ऐसा शहर है जो विश्व प्रसिद्ध विरासत है जो मध्य प्रदेश के मांडू शहर में स्थित है। ये जगह इतनी शानदार है की दूर दूर से लोग यहां की खूबसूरती का आनंद उठाने के लिए आते हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं इस विरासत के बारे में और कैसे इसकी स्थापना हुई है।

क्या है मांडू शहर का इतिहास

मांडू शहर का इतिहास इस्लामी शासकों से जुड़ा हुआ है। यहां पर कई प्राचीन मंदिर थे जिसे इस्लामियों द्वारा नहीं संभाला जा सका और वह खंडहर में बदल गया। इसके बाद वहां के शासकों द्वारा किला और महलों की संरचना फिर से तैयार की गई और वो आज के समय में विश्व प्रसिद्ध विरासत है। तो आइए जानते हैं मांडू शहर में कौन सी विरासतें आज भी बेहद प्राचीन और प्रसिद्ध है।

जहाज महल

जहाज महल मांडू की शान है। इसकी खूबसूरती सभी पर्यटकों को अपने ओर खींच लेती है। जहाज महल दो कित्रिम महलों के बीच में स्थित है। इसके अलावा इसका निर्माण 15वीं शताब्दी में खिलजी वंश के द्वारा करवाया गया था।

रानी रूपमती का महल

बादशाह बाज बहादुर के प्रेम का गवाह आज भी मांडू शहर में स्थित है। रानी रूपमती का महल बड़े-बड़े बलुआ पत्थरों से बनाया गया है। इस महल की रानी रूपमती के मंडप के नाम से भी जाना जाता है।

बादशाह बाज बहादुर का महल

बादशाह बाज बहादुर का भी महल यहां स्थित है। इस महल का निर्माण 16वीं शताब्दी में हुआ था। इस महल का आंगन, बड़ा हॉल, ऊंची दीवारों वाली छत काफी मशहूर है। इस खुबसूरती का आनंद उठाने आज भी लोग आते हैं।

Also Read: Relationship Tips: रिश्ता कितना भी हो पुराना, ये 4 चीजें अपने पार्टनर को बोलना कभी ना भूलें

रेबा कुंड

रेबा कुंड का निर्माण रानी रूपमती के महल में पानी की आपूर्ति के लिए किया गया था। इसका संरचना बेहद खूबसूरत है। इस कुंड पर की गई कलाकारी बहुत ही खूबसूरत और प्राचीन है। इसे देखने के लिए विदेशों से भी लोग आते हैं।

होशांग शाह का मकबरा

देश की सबसे पुरानी संगमरमर की मगबरा मांडू शहर में स्थित है। इसका निर्माण मुगलों द्वारा करवाया गया था। इसके दीवारों पर की गई कलाकारी मुगल बादशाह शाहजहां को बेहद पसंद आ गई थी।

Also Read: Dussehra 2022: भगवान राम ही नहीं पांडवों से भी जुड़ा है दशहरे का इतिहास, एक बार जरूर पढ़ें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल