- विज्ञापन -

Latest Posts

Vegetable Storage: इन सब्जियों को भूलकर भी फ्रिज में ना रखें, सेहत के लिए कर सकती है जहर जैसा काम

Vegetable Storage: कहते हैं कि फ्रिज में सब्जियों को रखने से सब्जियां ताजी और खराब नहीं होती है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ ऐसे भी सब्जियां हैं, जिन्हें अगर हम फ्रिज में रखते हैं तो वह नाही ताजी रहती हैं, ना ही सेहत के लिए फायदेमंद रहती हैं।

इन सब्जियों को फ्रिज में रखने से बचें

लहसुन: आपको बता दें कि साबुत लहसुन या लहसुन की कली को अक्सर देखा जाता है कि लोग फ्रिज में रखते हैं लेकिन इसे फ्रीज में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए क्योंकि फ्रिज में रखने पर लहसुन को एक एटमॉस्फेयर मिल जाता है इससे वह बीज के रूप में अंकुरित हो जाता है लहसुन को हमेशा खुले में धूप और ज्यादा ठंड से बचा कर रखना चाहिए।

Read: Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा कई बीमारियों से आप को सुरक्षित रख सकता है, इस तरह से करें इस्तेमाल

प्याज: प्याज को भी कभी भी फ्रिज में मत रखिए। इससे प्याज की जो कठोर होने की क्षमता होती है, वह मुलायम हो जाती है और इसमें पाए जाने वाले जो नेचुरल तत्व होते हैं, वह खत्म होने लगते हैं। प्याज को हमेशा तेज धूप और ठंडे मौसम से बचा कर रखना चाहिए। इसे खुली टोकरी में रखना ज्यादा बेहतर है नहीं तो यह सड़ने और गलने लगता है।

टमाटर: टमाटर सेहत के लिए फायदेमंद है। इसे खाने से हेमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। आमतौर पर लोग टमाटर को सड़ने या खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि टमाटर को ज्यादा समय तक फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इससे उसके न्यूट्रीशन खराब हो सकते हैं और ऊपरी सतह सड़ सकती है। टमाटर अगर पका हुआ है तो 2 से 3 दिन में ही खा लेना चाहिए।

आलू: आलू में स्टार्च की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। अगर आलू को फ्रिज में रखा जाता है तो स्टार्च शुगर में बदल जाता है। अगर ऐसा आलू शुगर पेशेंट को खिलाया जाए तो शुगर तेजी से बढ़ने की संभावना होती है। इसके अलावा विशेषज्ञों की मानें तो फ्रीज में आलू रखने से कुछ ऐसे हानिकारक तत्व पैदा हो जाते हैं जिन से कैंसर जैसी बीमारियों का भी खतरा हो जाता है।

खीरे: अक्सर देखते हैं कि हम बाजार से खीरा लाकर फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए अगर खीरे को 10 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान पर रखा जाता है तो उसकी ऊपरी परत तेजी से सड़ने लगती है। यह दूसरी सब्जियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो खीरे को दूसरी सब्जियों के साथ ही नहीं रखना चाहिए। इसे आमतौर पर खुली हवा वाले एरिया में रखना चाहिए।

Also Read: Gujarat: गुजरात विधानसभा में इस महीने दिख रहे वोटिंग के आसार, जल्द होगा तारीख का ऐलान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल