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Weight Loss: मोटापा बढ़ाने के लिए खाएं बाजरा, स्किन और बालों में भी आएगी चमक

Weight Loss: अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो आपको कुछ उपाय करने की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है कि वजन काफी ज्यादा बढ़ जाता है और नए-नए उपाय भी काम नहीं आते। इस वजह से व्यक्ति सोच में पड़ जाता है कि अपना वजन कैसे घटाया जाए। हम आपको कुछ ऐसे तथ्य के बारे में बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप अपना वजन घटा सकते हैं। यदि आप गेहूं के आटे की जगह बाजरे के आटे की रोटी खाना शुरू कर दे तो आपका वजन जल्दी ही कम होने लगेगा।

बाजरे में कई ऐसे पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए पर्याप्त होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक बाजरा सभी पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है। जब इसे पकाकर खाया जाता है तब प्रोटीन और फाइबर जैसे तत्व हमारे शरीर में आसानी से मिल जाते हैं। आइए जानते हैं कि बाजरे की रोटी खाने से वजन घटाने के साथ-साथ और क्या-क्या फायदा मिल सकता है।

मोटापा गायब करें बाजरे की रोटी

यदि आपका बढ़ता वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा तो आप अपनी लाइफ में बाजरे की रोटी शामिल करें। इसका जल्दी ही फायदा दिखने लगेगा। बाजरा कम कैलोरी डेंसिटी वाला साबुत अनाज है। यदि आप इसे अपने आहार में शामिल करते हैं तो कम कैलोरी वाले घनत्व के साथ बाजरा आपका वजन घटाने में कारगर साबित होगा।

त्वचा और बालों में बढ़ेगी चमक

यदि आप अपनी डाइट में बाजरे की रोटी शामिल करते हैं तो इससे बाल चमकदार और मजबूत हो जाएंगे। इसके अलावा आपके चेहरे पर एक तेज आएगा। बाजरे में पाया जाने वाला पोषक तत्व हेयर, स्किन और नेल्स के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसका सेवन करने से सभी विटामिंस और मिनरल्स की पूर्ति होती है।

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हेल्दी डाइट

डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजरे का इस्तेमाल करना बेहद कारगर साबित है। यह मधुमेह से परेशान वालों के लिए एक अच्छा विकल्प माना गया है बाजरे में पाया जाने वाला फाइबर उच्च खाद्य पदार्थ, टाइप-2 मधुमेह और कई बीमारियों से राहत प्रदान करता है। एक रिसर्च से पता चला है कि बाजरा प्रोटीन ब्लड शुगर वाले को भी मेंटेन रखता है।

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बाजरा खाने का तरीका

1- बाजरे को इस्तेमाल करने से पहले कम से कम 6 से 8 घंटे के लिए भिगो कर रखें। भिगोने से इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और खाना जल्दी बन जाता है।
2- बाजरे के साथ किसी अन्य अनाज को शामिल नहीं करना चाहिए। एक समय पर एक ही अनाज खाना शरीर के लिए अच्छा होता है।
3- बाजा खाना बेहद सेहतमंद है लेकिन इसकी उचित मात्रा होनी चाहिए इससे ज्यादा नहीं खाना चाहिए। सिर्फ एक समय ही खाने में बाजरे से बनी चीज का इस्तेमाल करना सही होता है।
4- वजन कम करने के लिए जरूरी नहीं कि आप दिन भर बाजरे से बनी चीजें खाएं। इसके ज्यादा सेवन करने से भी समस्याएं बढ़ सकती हैं।
5- आप बाजरे की रोटी या फ्लैट ब्रेड बना सकते हैं। इसके अलावा केक और पास्ता बना कर भी बाजरा का सेवन किया जा सकता है।
6- बाजरे की रोटी खाने के साथ-साथ आप इसकी खिचड़ी बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद होती है।

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