Yoga For Heavy Thighs: जांघों के आसपास जम जाती है चर्बी, इन आसान तरीकों से करें कंट्रोल जल्द दिखेगा असर

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Yoga For Heavy Thighs: सुबह बिस्तर से उठने के बाद हमारे पैर सबसे ज्यादा काम करते हैं। जी हां और उसके बाद उन्हें रात में भी दर्द होता है। दरअसल, पैर आपके पूरे शरीर का भार लिए होता हैं। हालांकि पैरों की मांसपेशियां कमजोर होने से पैर जल्दी थक जाते हैं और उन्हें दर्द होने लगता है। वैसे अगर आपके पैर भी कमजोर हैं या घर के बच्चों को अक्सर पैरों में दर्द रहता है तो आपको उन्हें रोजाना 2 एक्सरसाइज करवानी चाहिए।

सिटिंग जॉब में भी यह समस्या आम

वहीं आज कामकाज के दौर में सिटिंग जॉब में भी यह समस्या आम हैं। दिनभर बैठे रहने के बाद हमारा पैर कमजोर हो जाता है और हमारे हिप्‍स और जांघों में चर्बी जमा हो जाती है। इन चर्बीयों की वजह से आपकी खूबसूरती में कही कोई परेशानी न हो इसलिए कुछ एक्सरसाइज को आप फॉलो कर सकते हैं। दरअसल पैरों को मजबूत बनाने के लिए आपको पैरों के साथ-साथ घुटनों, टखनों और कूल्हों को भी मजबूत बनाने की जरूरत होती है। इसके लिए आप चेयर पोज या उत्कटासन और ट्री पोज या वृक्षासन कर सकते हैं।

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चेयर पोज या उत्कटासन

पैरों को मजबूत बनाने के लिए चेयर पोज एक्सरसाइज घर पर की जा सकती है। इसे उत्कटासन भी कहते हैं। आपको बता दें कि यह योग मुद्रा आपकी जांघ को मजबूत करती है और घुटनों को स्थिरता प्रदान करती है। इसके साथ ही इस लेग एक्सरसाइज से आपकी टखनों में ताकत भर जाती है, जिससे आप आराम से शरीर का वजन उठा सकते हैं।
पहले समस्थिति से शुरू करें। अब हृदय चक्र पर नमस्ते बनाने के लिए हथेलियों को मिलाएं और बाजुओं को ऊपर उठाएं। अब घुटनों को मोड़ें और पेल्विक को धीरे-धीरे नीचे करें और ध्यान रखें कि 90 डिग्री झुके हुए हैं। सुनिश्चित करें कि रीढ़ सीधी रहे।

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ट्री पोज या वृक्षासन

पैरों को मजबूत बनाने के लिए ट्री पोज घर पर भी किया जा सकता है। दरअसल वृक्षासन को वृक्षासन भी कहा जाता है और इस योग मुद्रा को रोजाना करने से शरीर का संतुलन सुधरता है, जिससे पैरों पर बराबर दबाव पड़ता है और किसी एक पेशी पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है। साथ ही इस लेग एक्सरसाइज से आपके हिप्स, कमर और पेट भी मजबूत होते हैं।

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एक पादासन

सबसे पहले खड़े हो जाएं। बाजुओं को ऊपर उठाते हुए पीठ को सीधा रखें और हथेलियों को प्रणाम मुद्रा में मिला लें। अब सांस छोड़ें और ऊपरी शरीर को तब तक मोड़ें जब तक कि यह फर्श के समानांतर न हो जाए। अब बाजुओं को कानों के पास रखें। ध्यान रखें, दाहिने पैर को सीधा रखते हुए धीरे-धीरे पीछे ऊपर की ओर उठाएं। अब दाहिना पैर, पेल्विक, ऊपरी शरीर और हाथ सभी एक सीधी रेखा में होने चाहिए।
इसके अलावा भी कई एक्सरसाइज हैं जिसे आप ट्राई कर सकते हैं। यह योगासन करने के बाद आपको जरूर मदद मिलेगी।

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