7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेंगी 3 खुशखबरियां, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

Date:

7th Pay Commission: केंद्र सरकार (Central Government) के अंतर्गत काम करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों (Central employees) को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के आधार पर कर्मचारियों और पेंशन पाने वालों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (dearness allowance) यानी कि डीए (DA) मिलेगा। इसके साथ ही प्रोविडेंट फंड यानी कि पीएफ का बकाया पैसा भी जल्दी ही मिलेगा। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार अगस्त या सितंबर में इस संबंध में बड़ा फैसला कर सकती है।

महंगाई भत्ते में होगा इतना इजाफा

जानकारी के लिए बता दें कि अब केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में जो भी बढ़ोतरी घोषित करेगी, वह नियमानुसार 1 जुलाई, 2022 से लागू होगी, और कर्मियों-पेंशनधारकों को जुलाई से लेकर फैसला लागू होने के समय तक का बकाया (Arrears) भी दिया जाएगा। अगर DA में यह बढ़ोतरी 4 फीसदी होती है, तो सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन पाने वाले सभी लोगों को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर DA में 720 रुपये की बढ़ोतरी हासिल होगी।

ये भी पढे़ं: EPFO Update: इस ऐप के जरिए 2 मिनट में निकाल सकते है पीएफ का पैसा, बस फॉलो करें ये 5 स्टेप्स

तो वहीं, मूल वेतन 25,000 होने पर यह बढ़ोतरी 1,000 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी। इसी तरह, 50,000 मूल वेतन पाने वालों तो 2,000 रुपये प्रतिमाह का लाभ होगा, और मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये पाने वालो को महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि होने के बाद कुल वेतन में 4,000 रुपये का फायदा हासिल होगा।

डीए में होगी इतनी बढ़ोतरी

सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ पीएफ के ब्याज की राशि को भी केंद्रीय कर्मचारियों को दे सकती है। ऐसे में साफ तौर पर कहा जा सकता है कि जुलाई का महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पैसों की बरसात करने वाला साबित हो सकता है। बताया जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 4 से 5 फीसदी तक की वृद्धि कर सकती है। आपको बता दें कि वर्तमान में कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए मिलता है और इसमें बढ़ोतरी के बाद 39 फीसदी की दर से मिला करेगा।

बढ़ जाएगी इतनी सैलरी

गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग की तरफ से वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार रुपये है। जो बढ़कर 26 हजार हो जाएगा। साथ ही कर्मचारी फिटमेंट सेक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 करने की मांग कर रहे है। इससे कर्मचारियों को सीधे फायदा होगा। आपको बता दें कि सरकार ने इससे पहले साल 2017 में बेसिक सैलरी बढाई थी। जब एंट्री स्तर पर मिलने वाली सैलरी में 7 हजार की वृद्धि की थी। जिसके बाद बैसिक सैलरी 11 हजार से बढ़कर 18 हजार हो गई थी।

इस फैक्टर के चलते बढ़ेगी सैलरी

सरकार अगर फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों की सैलरी में काफी बढ़ोतरी हो सकती है। मान लीजिए कि सरकार ने फिटमेंट फैक्टर बढ़ाकर मांग के मुताबिक 3.68 गुना कर दिया। इस हिसाब से कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 26,000 रुपये हो जाएगा। 18,000 के मूल वेतन पर सभी भत्तों को जोड़कर 2.57 फिटमेंट फैक्टर के अनुसार ( 18,000 * 2.57 = 46260 रुपये) 46260 रुपये वेतन मिलेगा। अगर फिटमेंट फैक्टर 3.68 है तो आपकी सैलरी बढ़कर 95680 रुपये (26,000 .3.68= 95680) हो जाएगी।

सरकार ने डीए पर लगाई थी रोक

ज्ञात हो कि सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान लाखों कर्मचारियों के डीए को रोक दिया था। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने मई 2020 से लेकर जून 2021 तक के लिए डीए में बढोतरी पर रोक लगा दी थी। बताया जा रहा है कि लगभग 50 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। साथ ही 65 लाख के करीब पेंशनर भी इसका फायदा उठा पाएंगे।

ये भी पढ़ें: Driving License New Rules: सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में किया बदलाव, अब आवेदकों को टेस्ट में आएगी समस्या

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related