Homeमनी DNP7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, हाउस रेंट अलाउंस बढ़ाने...

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, हाउस रेंट अलाउंस बढ़ाने की तैयारी में लगी सरकार

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस नए साल में कुछ अच्छी खबरें मिल सकती हैं क्योंकि नरेंद्र मोदी सरकार कथित तौर पर अपने वेतन बैंड के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस नए साल में कुछ अच्छी खबरें मिल सकती हैं क्योंकि नरेंद्र मोदी सरकार कथित तौर पर अपने वेतन बैंड के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है।इस महीने कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन मिलने वाला है। दरअसल डीए में 11% की बढ़ोतरी करने के बाद कर्मचारियों को दिवाली बोनस के साथ डीए और टीए में भी इजाफा मिला है। इसके साथ ही पहले का बकाया महंगाई भत्ता भी जोड़ कर मिल रहा है।

रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया प्रस्ताव


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  मोदी सरकार जनवरी 2022 की शुरुआत में हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय ने पहले ही केंद्र के HRA को बढ़ाने की योजना शुरू कर दी है। सरकारी कर्मचारी, एक ऐसा कदम जिससे भारतीय रेलवे के साथ काम करने वाले 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभ होने की उम्मीद है। वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने की मांग पर मंथन भी शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को एचआरए का लाभ मिल जाएगा।

यह भी पढे़: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट, राष्ट्र स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर

डीए बढ़ेगा तो एचआरए भी बढ़ाकर दिया जाएगा

एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष और ऑल इंडिया अकाउंट्स एंड ऑडिट कमेटी के महासचिव हरिशंकर तिवारी के मुताबिक, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से उनके हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) और ट्रांसपोर्ट अलाउंस (टीए) में बढ़ोतरी होगी।उन्होंने आगे बताया कि  सातवें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स के मुताबिक हर लेवल के कर्मचारी के वेतन में अलग-अलग बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा, उन्होंने उल्लेख किया कि सातवें वेतन आयोग ने अपनी सिफारिश में प्रस्ताव दिया था कि जब डीए 25 प्रतिशत को पार कर जाएगा, तो एचआरए भी बढ़ जाएगा। इसकी दर 8, 16, 24 प्रतिशत से बढ़कर 9, 18 और 27 प्रतिशत हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -