Homeमनी DNPAadhar Card: आधार नियमों का उल्लंघन करने पर लगेगा इतना जुर्माना, जानिए...

Aadhar Card: आधार नियमों का उल्लंघन करने पर लगेगा इतना जुर्माना, जानिए नियम

Aadhar Card: देशभर में किसी भी व्यक्ति के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी दस्तावेजों में से एक माना जाता हैं। सभी जरूरी काम के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य हैं। आधार से आपको सरकारी योजना का लाभ मिलता है। आधार कार्ड में नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस और सभी डिटेल्स होती हैं। साथ ही इस पर बायोमैट्रिक डाटा भी उपलब्ध रहता है। लेकिन कई बार देखा गया है कि आधार कार्ड का दुरुपयोग हुआ है। आधार नियमों के उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना और जेल भी हो सकती हैं।

1 करोड रुपए का जुर्माना

आधार एक्ट में पहले यूआईडीएआई के लिए आधार इको सिस्टम में गलत संस्थाओं के खिलाफ एनफोर्समेंट एक्शन का प्रावधान नहीं था। लेकिन बाद में आधार इकोसिस्टम में गलत संस्थाओं के खिलाफ एनफोर्समेंट एक्शन के लिए नया चैप्टर जोड़ दिया गया है। बता दें कि इस एक्ट, रूल्स, रेगुलेशन और एंड डायरेक्शन के प्रावधानों का पालन करने में अगर चूक होती है तो 1 करोड रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

Also Read: Bill Gates: बिल गेट्स के बाद अब गौतम अडानी बने सबसे अमीर व्यक्ति

3 साल की सजा

यूआईडीएआई फेक डेमोग्राफिक या बायोमेट्रिक जानकारी का गलत इस्तेमाल करने या फिर उसकी फेक कॉपी बनाने के लिए 3 साल की सजा के साथ-साथ 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। बता दें कि आधार नंबर जारी करने वाली संस्थाएं यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया किसी भी अनऑथराइज्ड एक्सेस या उसके नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसको जेल और जुर्माना दोनों लगाया जाएगा।

Also Read: IRCTC Tour: IRCTC का स्पेशल टूर पैकेज, इन 6 जगहों का उठा सकते हैं आनंद

यूआईडीएआई रूल्स 2021 नोटिफाई

यूआईडीएआई द्वारा नियुक्त एंडजस्टकेटिंग ऑफिसर ऐसे मामलों को निपटाने का काम करते हैं। अगर कोई संस्था इस मामले में दोषी होता है तो उस पर 1 करोड़ के जुर्माने का प्रावधान है। केंद्र सरकार ने 2 नवंबर 2021 को यूआईडीएआई रूल्स 2021 नोटिफाई किया था इसके बाद यूआईडीएआई नियमों को अधिनियमित करने वाले कानून को साल 2019 में पारित किया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -