Business Idea: सोने से भी मंहगा बिकता है ये पनीर,1kg की कीमत 80 हजार! करें बस कुछ लाख की इन्वेस्टमेंट, 6 महीने में होगी करोड़ों की कमाई

Date:

Business Idea: पनीर एक ऐसा नाम, जिसे आप अक्सर अपने खाने में खाते होंगे या फिर आपने कभी न कभी तो पनीर खाया ही होगा। ऐसे में आप जानते ही होंगे कि पनीर से कई लाजवाब चीजें बनती है। इनमें पनीर की भुर्जी, पालक पनीर, पनीर टिक्का और पनीर का परांठा आदि।

दुनिया का सबसे महंगा पनीर

इन सबके अलावा भी आपने पनीर की कई चीजे खाई होंगी, जो आपकी काफी स्वादिष्ट भी लगी होगी। ऐसे में आपने बाजार से पनीर को 200 से लेकर 400 रुपये तक की कीमत में खरीदा होगा, लेकिन क्या आप जानते है कि दुनिया में सबसे महंगा पनीर कितने रुपये किलोग्राम है और कहां मिलता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर। तो चलिए जानते है कि आखिर क्या है दुनिया के सबसे महंगे पनीर की कहानी।

ये भी पढ़ें: Independence Day Shopping: ऑनलाइन खरीददारी से पहले इन 5 क्रेडिट कार्ड के बारे में जान लीजिए, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

कहां मिलता है सबसे महंगा पनीर

ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस पनीर में ऐसा क्या खास है, जो इसकी कीमत इतनी अधिक है। आपको बता दें कि ये खास किस्म का पनीर सर्बिया के जेसाविका नेचर रिजर्व में गधी के दूध से तैयार किया जाता है। जी हां आपने सही पढ़ा। मगर ये कोई आम गधी नहीं होती है, बल्कि एक खास किस्म की गधी होती है, जिसे बाल्कन प्रजाति की गधी कहते है। इस खास पनीर को डॉन्की का पनीर कहा जाता है और इसे पुले के रुप में भी जाना जाता है। ये पनीर कुरकुरे बनावट के साथ सफेद रंग का होता है।

कैसे तैयार होता है सबसे महंगा पनीर

आपको बता दें कि दुनिया के सबसे महंगे पनीर को बनाने के लिए गधी के 25 किलो ताजे दूध की जरूरत होती है। गधी के 25 किलो दूध से 1 किलो पनीर को बनाया जाता है। इसके साथ ही इसे बनाने के लिए 60 फीसदी बाल्कान गधी के दूध की जरूरत होती है और 40 फीसदी बकरी के दूध को लिया जाता है फिर इसे प्रोसेस किया जाता है। इस खास पनीर को बनाने के लिए 200 गधी को पाला जाता है, फिर इनके दूध से कई तरह के उत्पादों को तैयार किया जाता है।

जानिए कितनी है इसकी कीमत

आपने गाय और भैंस के दूध का पनीर तो खाया ही होगा, लेकिन दुनिया के सबसे महंगे पनीर की कीमत 800 से 1000 यूरो है, जिसकी भारतीय कीमत लगभग 82000 रुपये प्रति किलोग्राम है।

इसके बिजनेस को कैसे करें शुरु

आप भी इस बिजनेस को शुरु करना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले लगभग दो एकड़ की जमीन की जरूरत होगी। अगर आपके पास पहले से कोई खाली जमीन पड़ी है या फिर आप कही सस्ती दर पर जमीन को किराए पर ले लें तो बहुत ही बढ़िया। वहीं, इसके प्लांट के लिए आपको एक बार मशीनरी लगानी होगी। इसमें फिल्टरिंग से लेकर पूरी साफ सफाई तक का ध्यान रखना होगा। यहां पर ध्यान देने वाली बात है कि आपको इस प्लांट को एक बार ही लगाना होगा। इसके बाद आपको सालों की छुट्टी हो जाएगी।

बिजनेस को शुरु करने में कितनी आएगी कुल लागत

इसके साथ ही आपको एक गधी कीमत लगभग 1 लाख रुपये पड़ेगी, ऐसे में आपको लगभग एक बार 12 से 15 लाख का निवेश करना होगा। वहीं, ये बिजनेस आपको 6 महीने तक आराम से कमा कर देगा। ऐसे में आपको देखना होगा कि आप किस स्तर पर इस बिजनेस को शुरु करने वाले हैं। शुरुआत में आपको गधी का 15 लीटर दूध की जरूरत होगी। साथ ही 10 लीटर बकरी के दूध की आवश्यकता होगी।

आपको बता दें कि एक बकरी की कीमत 10 से 12 हजार है, ऐसे में आपको कुल 1 से 1.20 लाख का खर्चा पड़ेगा। ऐसे में कुल मिलाकर आपको 20 से 25 लाख का निवेश करना होगा। इतने निवेश के बाद आपको अच्छी-खासी कमाई होने लगेगी।

विदेशों में भी है खूब मांग

मालूम हो कि इस बिजनेस में फिलहाल अधिक खींचतान नहीं है, ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरु करने के बारे में सोच सकते हैं। वहीं, इस बिजनेस की मांग इन दिनों काफी बढ़ रही है। गधी के दूध से बने पनीर की मांग भारत के साथ-साथ विदेशों में भी बहुत है। ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरु करके आसानी से मोटी कमाई कर सकते हैं।

डॉन्की के दूध से तैयार पनीर के फायदे

डॉन्की के पनीर से तैयार दूध इंसानी शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। इसके दूध में कई तरह की बीमारियों को दूर भगाने की क्षमता होती है। साथ ही इसका सेवन करने से शरीर के अच्छे बैक्टीरियां में इजाफा होता है। वहीं, इसके नियमित सेवन से शरीर को अलग तरह का प्रोटीन मिलता है, जो सेहत के नजरिए से काफी लाभदायक सिद्ध होता है। एक रिपोर्ट के दावे के मुताबिक, इसके दूध में एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में जल्दी झर्रियां आने से रोकता है।

ये भी पढ़ें: Maruti Cars: 85 हजार रुपए में मिल जाएगी मारुती की लेटेस्ट कार, देखिए लिस्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related