Homeमनी DNPBusiness Loan: बिजनेस लोन के लिए रखें इन बातों का ध्यान, इन...

Business Loan: बिजनेस लोन के लिए रखें इन बातों का ध्यान, इन दस्तावेजों का लगाना जरुरी

Business Loan: इस समय भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। स्टार्टअप इंडिया के मामले में भी भारत का अच्छा प्रदर्शन है। स्टार्टअप और छोटे व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल के साथ तमाम उद्यमी अपनी खुद की फर्म शुरू करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बिजनेस लोन भी ले रहे हैं आजकल पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है आप बैंक की वेबसाइट और उनके मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

वही बिजनेस लोन लेने के लिए भी उन्हीं दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। समय बचाने और बैंक द्वारा लोन रिजेक्ट किए जाने की संभावना को कम करने के लिए यह खबर आपके लिए अच्छी साबित होगी। यदि आप बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का पता होना चाहिए। लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज जमा करने से पहले आपको योग्यता से संबंधित बातें जाननी होगी।

Also Read: SCO Summit 2022: आज होगी एससीओ की बैठक, बैठक से संबंधित बड़ी खबर आई सामने

बिजनेस लोन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

बिजनेस लोन के लिए प्रूफ ऑफ बिजनेस, जीएसटी रिटर्न स्टेटमेंट, 2 इयर्स ऑफ आइटीआर फॉर बोथ पर्सनल एंड बिजनेस इनकम, रूट ऑफ क्वालिफिकेशन फॉर SEPs रजिस्ट्रेशन डाक्यूमेंट्स, बिजनेस ऐड्रेस आदि प्रूफ लगाना जरूरी है। इसके अलावा छोटे बिजनेस के मालिकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह दस्तावेज मूल हो। यह पेपर लोन लेने के लिए आवेदन करते समय वित्तीय संस्थाओं को देने होते हैं। बिजनेस प्रूफ डॉक्यूमेंट में आप जो बिजनेस कर रहे हैं और जिसके लिए आप को लोन चाहिए उससे संबंधित पेपर लगाने होते हैं।

Also Read: Old Coin Scheme: इन पुराने सिक्कों को बेचकर कमा सकते है 5 लाख रूपए, जानिए डिटेल्स

न्यूनतम दस्तावेजों की आवश्यकता

छोटे और मध्यम से इसके बिजनेस शुरू करने के लिए लोग लोन आवेदक के लिए एक आसान आवेदन प्रक्रिया को अपनाते हैं। लोन के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने और स्वीकार किए जाने के लिए न्यूनतम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। न्यूनतम दस्तावेजों में हाल ही में क्लिक की गई पासपोर्ट साइज की फोटो के साथ फॉर्म को सटीक रूप से भरा जाना चाहिए। इसमें आधार कार्ड, केवाईसी डॉक्यूमेंट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ साथ ही 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -