Homeमनी DNPअंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट, राष्ट्र स्तर...

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट, राष्ट्र स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर

भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट जारी कर दिए हैं, आज भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। आज भी पेट्रोल और डीजल के दाम में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बीते दिनों कच्चे तेल की कीमत में गिरावट देखने को मिली, जिसकी वजह से उम्मीद जताई जा रही है की पेट्रोल और डीजल के दाम में और कटौती की जा सकती है।

Raipur: Today Petrol Diesel Price In Chhattisgarh - रोजाना बदल रहा  पेट्रोल-डीजल के दाम, एक क्लिक में देखें नई कीमत | Patrika News

छत्तीसगढ़ ने भी घटाया VAT

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती की थी, लेकिन उस वक्त कई राज्यों ने वैट में किसी तरह की कोई कटौती नहीं की थी। उनमें से एक राज्य था छत्तीसगढ़, बीते दिन छत्तीसगढ़ सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी की है। सरकार ने पेट्रोल पर एक प्रतिशत और डीजल पर दो प्रतिशत वैट में कटौती की है, इस कटौती के कारण पेट्रोल के दाम में 90 पैसा और डीजल के दाम में 1.45 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है।

महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम

पेट्रोलियम विपरण कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने आज के पेट्रोल और डीजल के दाम अपडेट किए, मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपए और डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बने हुए हैं। मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए जबकि डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर पर टिका हुआ है। कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपए और डीजल 89.79 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बेचा जा रहा है। इनके अलावा चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और डीजल 91.43 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बना हुआ है।

यह भी पढ़े- वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को किया गया “वीर चक्र” से सम्मानित

महानगरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दाम सबसे अधिक हैं और वहीं सभी महानगरों की तुलना में चेन्नई के अंदर पेट्रोल सबसे सस्ता है जबकि देश की राजधानी दिल्ली में डीजल सबसे सस्ता बना हुआ है। पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता लाने के लिए केंद्र सरकार ने इसी महीने में 3 तारीख को पेट्रोल के एक्साइज में 5 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी जबकि डीजल के एक्साइज पर केंद्र ने 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी।

Today Petrol-Diesel Price in India Latest Updates: पेट्रोल-डीजल की कीमतें

राजस्थान में दिल्ली से महंगा है ईंधन

दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दामों की तुलना में राजस्थान के अंदर पेट्रोल और डीजल काफी महंगा बना हुआ है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपए प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर के दाम पर खरीदा और बेचा जा रहा है जबकि राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल 107.06 रुपए प्रति लीटर और डीजल 90.70 रुपए प्रति लीटर की दर पर खरीदा और बेचा जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -