Homeमनी DNPक्या आप प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं? देर न करें फेस्टिव सीजन में...

क्या आप प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं? देर न करें फेस्टिव सीजन में हो सकते है ये 7 फायदे

हमारे देश भारत में शारदीय नवरात्रि से शुरू फेस्टिव सीजन(festive season) के दौरान लोग नई गाड़ी लेना और मकान खरीदना शुभ मानते है। अगर आप भी इस त्योहारी मौसम में प्रॉपर्टी(property) खरीदना चाहते हैं तो आपको ये सात फायदे हो सकते हैं।

होम लोन की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी मौद्रिक नीति घोषित की और रेपो रेट और रिजर्व रेपो रेट(repo rate) में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब होम लोन की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है। वहीं इस समय अधिकतर बैंकों के होम लोन(home loan) पर 6.5 फीसदी की दर से ब्याज लग रहा है। ऐसे में अभी ग्राहकों को सबसे कम Interest Rate पर Home Loan मिल रहा है।

नए ऑफर्स की शुरुवात

इस समय  Home Loan की ब्याज दर के साथ साथ फेस्टिव सीजन की वजह से SBI से लेकर HDFC, HDFC Bank, ICICI Bank, PNB समेत लगभग सभी बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां कई ऑफर्स दे रही हैं। इनमें से कई ऑफर दिसंबर तक रहने वाले हैं। इन ऑफर्स में प्रोसेसिंग शुल्क से छूट शामिल है जो कई मामलों में 50,000 रुपये तक हो सकती है।

डेवलपर्स और रियल एस्टेट ऑफर्स

नवरात्रि के दौरान कई डेवलपर्स और रियल एस्टेट( Real Estate) कम्पनियां ग्राहकों को कई सारे ऑफर्स देना शुरू कर देती है। इस दौरान ग्राहकों को डाउनपेमेंट से जुड़े कई ऑफर्स से लेकर पार्किंग एवं अन्य चार्जेज में छूट, घरों में एसी, टीवी और फर्नीचर इत्यादि की फुल फर्निशिंग,मॉड्यूलर किचन इत्यादि मुफ्त में लगाने की पेशकश की जाती है। वहीं लकी ड्रॉ स्कीम्स में बंपर इनाम जीतने का मौका अलग से रहता है, जो साल के बाकी दिनों में नहीं मिलता है।

महिलाओं को रिझाने के लिए स्पेशल छूट

यदि कामकाजी महिलाओं के नाम पर घर खरीदा जाए तो बैंको कि तरफ से होम लोन पर अधिक लाभ मिलता है। इसके अलावा सरकार भी महिलाओं के नाम रजिस्ट्री करवाने पर स्टैम्प ड्यूटी में छूट देती है। ऐसे में घर पर पत्नी, मां या किसी अन्य महिला सदस्य के नाम पर घर खरीदकर एक से दो लाख रुपए तक फायदा अलग से प्राप्त किया जा सकता है।

2021 की शुरुवात में तेजी से बढ़ी घरों की मांग

रियल एस्टेट सेक्टर की सेल्फ रेग्युलेटरी बॉडी नारेडको (Naredco) के प्रेसिडेंट राजन बंदेलकर का कहना है कि 2021 की शुरुआत में अचानक घरों की मांग बढ़ने से इनकी कीमतों में कुछ तेजी दर्ज की गई थी।लेकिन उसके बाद कोविड की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर की बढ़ती आशंका से घर खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या कम हुई तो इनके दामों में फिर से स्थिरता आ गई। ऐसे में ग्राहकों के लिए ये सही मौका है कि वो प्रॉपर्टी के दाम फिर बढ़ने से पहले अभी निवेश कर लें।  कोविड के काबू आते ही देशभर के बाजारों में घरों की मांग एक बार फिर से बढ़ सकती है, तब निश्चित तौर पर डेवलपर्स भी घरों के दाम बढ़ा सकते हैं।

हाउसिंग योजनाएं लागू

सरकार द्वारा दी गई हाउसिंग योजनाओं में ग्राहकों को होम लोन के ब्याज पर छूट के साथ-साथ नया घर खरीदने को लेकर कई तरह की सब्सिडी का लाभ भी मिल रहा है। ऐसे में ग्राहक इन सभी सरकारी योजनाओ को लाभ उठा सकते हैं। वहीं कोविड के असर से प्रॉपर्टी बाजार को उबरने में मदद के लिए कई राज्य सरकारें स्टाम्प शुल्क में छूट, सब्सिडी और अन्य शुल्क में डिस्काउंट का लाभ भी ग्राहकों को दे रही हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img