Homeमनी DNPDollar Rupee Update: रुपये में एक बार फिर ऐतिहासिक गिरावट, क्या है...

Dollar Rupee Update: रुपये में एक बार फिर ऐतिहासिक गिरावट, क्या है इसका कारण

Dollar Rupee Update: भारतीय मुद्रा रुपये में बुधवार को एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है। डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमतों में गिरावट का सिलासिला जारी है। ऐसे में कहा जा सकता है कि रुपये में इस ऐतिहासिक गिरावट से भारतीय बाजार पर काफी बुरा प्रभाव पड़ेगा। आज के कारोबार में रुपया टूटकर 78.38 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ। इसके पीछे सबसे बडी़ वजह निवेशकों के द्वारा लगातार बिकवाली के चलते एक डॉलर के मुकाबले रुपया पहली बार 27 पैसे की गिरावट के साथ 78.40 रुपये तक जा लुढ़का।

मंगलवार 78.13 प्रति डॉलर थी कीमत

आपको बता दें कि देश के घरेलू शेयर बाजार में गिरावट और अमेरिकी डॉलर की मजबूती के चलते रुपया बुधवार को कमजोर हुआ है। मंगलवार को रुपया जहां 78.13 प्रति डॉलर पर पर बंद हुआ था, वहीं बुधवार को शुरूआती कारोबार में 4 पैसे गिरकर 78.17 पर आ गया।

ये भी पढ़ें: Agnipath Violence: अग्निपथ योजना ने ली रेलवे की अग्निपरीक्षा! हिंसा के चलते हजार करोड़ की संपत्ति हुई स्वाहा

गिरते रुपये की ये है असल वजह!

रुपये में लगातार गिरावट के पीछे कई तरह के कारण मौजूद है। ऐसे में विशेषज्ञों के अनुसार, शॉर्ट टर्म में रुपये पर डॉलर के मुकाबले दबाव दिख रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह महंगाई है। डॉलर इंडेक्स 22 साल के हाई लेवल पर है। यूएस में महंगाई को कंट्रोल करने के लिए यूएस फेड द्वारा आगे ब्याज दरों में बढ़ोतरी की पूरी संभावना है, जिससे डॉलर इंडेक्स में मजबूती आ रही है।

यूनियन बजट की बात करें तो क्रूड का आउटलुक 70 से 75 डॉलर प्रति बैरल का रखा गया था, लेकिन यह अनुमान से बहुत ज्यादा महंगा हो गया है। इससे एनर्जी इनफ्लेशन आसमान पर है। उनका कहना है कि महंगाई के चलते आरबीआई ने अभी स्टेप लिया है और आगे भी ले सकता है। ऐसे में अगर डॉलर इंडेक्स में गिरावट नहीं आती है तो रुपया और कमजोर होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -