E-Shram Card: राजस्थान सरकार का बड़ा ऐलान, अब इन लोगों को भी मिलेगा ई-श्रम कार्ड का लाभ

Date:

E-Shram Card: देश के पिछड़े और गरीब वर्ग के लिए सरकार (government) कई तरह की योजनाएं लाती रहती है। ऐसे में केंद्र सरकार (central government) बीते कुछ सालों में कई ऐसी योजनाएं (schemes) लाई है, जिनसे गरीब वर्ग के लोगों को काफी लाभ मिला है। ऐसे में आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को सरकार की इन योजनाओं से काफी राहत मिलती है। इन्हें में से एक खास योजना है ई-श्रम कार्ड योजना (e-shram card scheme)। इस योजना के अतंर्गत अब तक करोड़ों लोगों ने अपना पंजीकरण कराकर सरकार की इस स्कीम का लाभ उठा पा रहे है।

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मिड-डे मिल स्कीम से जुड़े कुक कम हेल्परों भी ई-श्रम कार्ड का उपयोग कर सकेंगे। सरकार के इस फैसले से इन्हें काफी लाभ मिलेगा। सरकार ने इसके लिए जिले के शिक्षा अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के अतर्गत आने वाले इन कुक कम हेल्परों का ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहा है। ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद राजस्थान सरकार से कुक कम हेल्परों को कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Ration Card Update: राजस्थान में 88 करोड़ मृतकों ने खाया 44 हजार टन गेहूं! NFSA सीडिंग में हुआ खुलासा

गौरतलब है कि सरकार ने 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए 12 नंबरों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यूएएन (UAN) जारी किया है। आपको बता दें कि कुक कम हेल्पर इस योजना के तहत सरकार की 12 योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

जानिए कौन है इस योजना का पात्र

श्रम विभाग के अनुसार, ई-श्रम कार्ड के लिए सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, कुली, ठेला लगाने वाला, चाय वाला, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, डेयरी वाले, पेपर हॉकर आदि लोग शामिल हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरुरत

सरकार की इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक विवरण जानकारी, पासपोर्ट के आकार की तस्वीर और मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए।

सरकार ने जारी किया है टोल फ्री नंबर

ई श्रम कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक ऑफलाइन मोड के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर फॉर्म भरकर उसे जमा कर दें। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। वहीं बता दें कि सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया हुआ है। 14434 टोल फ्री नंबर पर आप अधिक जानकारी ले सकते है।

ये भी पढ़ें: Pat Cummins: पिता बनने के 9 महीने बाद पैट कमिंस ने बैकी बॉस्टन से की शादी, डेविड वॉर्नर समेत सभी खिलाड़ियों ने दी बधाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Old Note Scheme: 20 रूपए के इस नोट से कर सकते है अपने पूरे

Old Note Scheme: हम सब की लाइफ में कोई...

Weather News: दूसरे फेज के दौर में इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather News: देश के कई राज्यों में बारिश मुसीबत...

Gold Price Today: सोने के गिरे भाव, इतना हुआ सोने का रेट

Gold Price Today : आज सोने के रेट में...