E Shram Card: ई-श्रम कार्ड बनवाते ही मिलते हैं ये ढेरों फायदे, जानिए आवेदन का आसान तरीका

E-Shram Card

E Shram Card: अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवा रखा है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। केंद्र सरकार (central government) मध्यम और गरीब वर्ग के लिए समय-समय पर कई तरह की योजनाएं लाती रहती है। ऐसे में आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को सरकार की इन योजनाओं से काफी राहत मिलती है। इन्हें में से एक खास योजना है ई-श्रम कार्ड योजना (e-shram card scheme)। इस योजना के अतंर्गत अब तक करोड़ों लोगों ने अपना पंजीकरण कराकर सरकार की इस स्कीम का लाभ उठा पा रहे है।

किन्हें मिलता है इसका फायदा

श्रम विभाग के अनुसार, ई-श्रम कार्ड के लिए सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, कुली, ठेला लगाने वाला, चाय वाला, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, डेयरी वाले, पेपर हॉकर आदि लोग शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: EPFO Update: प्राइवेट कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, EPFO की इस सुविधा से पेंशनर्स को होगा फायदा

सरकार करती है इस तरह से मदद

यहां पर आपको बता दें कि केंद्र सरकार के बाद इस योजना को उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी लागू किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ये कदम काफी सराहनीय है। उत्तर प्रदेश के लाखों लोगों को इससे फायदा होगा। साथ ही उन्हें रोजगार का एक शानदार अवसर भी मिलेगा। इसके अलावा सरकार समय-समय पर उन्हें आर्थिक सहायता भी मुहैया कराएगी। बता जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की सरकार अब डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खातों में आर्थिक मदद के तौर पर पहली किस्त डाल चुकी है।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

सरकार की इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक विवरण जानकारी, पासपोर्ट के आकार की तस्वीर और मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए।

मिलते हैं ये सभी लाभ

आपको बता दें कि इस योजना के जुड़ने के बाद दुर्घटना होने की स्थिति में 2 लाख का बीमा कवर मिलता है। साथ ही सरकार की। योजना है कि वह इसमें पेंशन देने की शुरुआत भी करें। साथ ही गर्भवती महिलाओं को भरण-पोषण के लिए आर्थिक सहायता दी जाए।

सरकार ने इतने श्रमिकों को दी राशि

सरकार ने इस योजना के तहत देश के सभी कामगारों का आंकड़ा जुटाया है। तो वहीं, उत्तर प्रदेश की सरकार ने मार्च 2022 तक श्रमिकों को राशि दी गई है। साथ ही सरकार ने 2 करोड़ से अधिक श्रमिकों का आंकड़ा तैयार किया था, जिसमें 1 हजार रुपये की राशि को जमा किया गया है।

जानिए आवेदन का आसान तरीका

1.इसके अलावा यहां पर एक और बात बता दें कि सबसे पहले आपको श्रमिक कार्ड की ऑफिशियल वे बसाइट पर eshram.nic.in जाना होगा।

2.अब आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा

3. इसके बाद यहां आपको Register on E-shram विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।

4. इसके बाद अब यहां अपने आधार नंबर दर्ज करें और और otp पर क्लिक करें।

5. इसके बाद अब ओटीपी दर्ज करने के बाद आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

6. आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को सही-सही भर दें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

7. आपका आवेदन पत्र सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा जिसे आप प्रिंट आउट ले सकते है।

सरकार ने जारी किया हुआ है टोल फ्री नंबर

ई श्रम कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक ऑफलाइन मोड के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर फॉर्म भरकर उसे जमा कर दें। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। वहीं बता दें कि सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया हुआ है। 14434 टोल फ्री नंबर पर आप अधिक जानकारी ले सकते है।

ये भी पढ़ें: India Oil Import From Russia: भारत के तेल बाजार में तेजी से बढ़ रही प्रतिस्पर्धा, कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.