Homeमनी DNPEPFO: 21.38 करोड़ खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर, ऐसे करें चेक

EPFO: 21.38 करोड़ खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर, ऐसे करें चेक

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 1 नवंबर से 25 करोड़ भविष्य निधि खातों में ब्याज जमा करना शुरू कर दिया है। सेवानिवृत्ति निधि निकाय ने हाल ही में एक ट्वीट में कहा कि भविष्य निधि खाते में निवेश पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रहेगी।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 1 नवंबर से 25 करोड़ भविष्य निधि खातों में ब्याज जमा करना शुरू कर दिया है। सेवानिवृत्ति निधि निकाय ने हाल ही में एक ट्वीट में कहा कि भविष्य निधि खाते में निवेश पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रहेगी। हालांकि कुछ लोग अपने खाते में जमा ब्याज राशि को देखने के लिए साइट में लॉग इन करने में असमर्थ हैं। अब तक कुल 21.38 करोड़ खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो चुका है। इस बात की जानकारी खुद ईपीएफओ ने दी है।


EPFO ने एक ट्वीट के जरिये बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 21.38 करोड़ खातों में 8.50% ब्याज के साथ जमा किया गया है। अगर आप भी पीएफ आने के बाद अपना अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप इसकी जानकारी एसएमएस के जरिए भी पा सकते हैं। इसके अलावा उमंग ऐप या मिस्ड कॉल से भी पता कर सकते हैं।


कैसे एसएमएस के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करें

  1. EPFO जमा धारक 7738299899 पर ‘EPFOHO UAN ENG’ टेक्स्ट मैसेज भेजकर अपना पीएफ बैलेंस और ब्याज चेक कर सकते हैं।
  2. उपयोगकर्ता को उल्लिखित प्रारूप के अनुसार एसएमएस में पसंदीदा भाषा के पहले तीन अक्षर टाइप करने होंगे
  3. संदेश के अंतिम तीन अंक पसंदीदा भाषा के पहले तीन अंक दर्शाते हैं
  4. ईपीएफओ यह सेवा नौ भाषाओं – हिंदी, बंगाली, तमिल, मराठी, गुजराती, कन्नड़, पंजाबी, तेलुगु और मलयालम में देता।
  5. सब्सक्राइबर को उस मोबाइल नंबर से टेक्स्ट मैसेज भेजना होगा जो यूएएन के साथ रजिस्टर्ड है
  6. एक बार इन चरणों का पालन करने के बाद, ईपीएफओ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर केवाईसी विवरण के साथ शेष विवरण और अंतिम पीएफ योगदान भेज देगा
  7. नए उपयोगकर्ताओं को ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और प्रक्रिया शुरू करने के लिए विवरण प्रदान करना होगा

यह भी पढ़े: पीएफ से पैसा चाहिए तो 30 नवंबर तक आधार करा लें लिंक

आधिकारिक वेबसाइट के जरिए करें चेक

1.ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए पीएफ सब्सक्राइबर्स को ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाकर ‘हमारी सर्विसेज’ टैब पर जाना होगा।
2. टैब पर, ‘कर्मचारियों के लिए’ विकल्प चुनें।
3. जब एक नया पेज खुलता है, तो ग्राहक को ‘सदस्य पासबुक’ पर क्लिक करना होगा और यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और पासवर्ड जैसे विवरण दर्ज करने होंगे।
4. पासबुक खुलने के बाद, यह नियोक्ता के योगदान, व्यक्ति के योगदान और अर्जित ब्याज को दर्शाएगा। जो लोग एक से अधिक संगठनों में कार्यरत हैं, उन्हें अलग-अलग सदस्य आईडी की जांच करनी होगी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -