Homeमनी DNPEPFO Update: इन 4 तरीकों से चेक करें अपना पीएफ बैलेंस, नहीं...

EPFO Update: इन 4 तरीकों से चेक करें अपना पीएफ बैलेंस, नहीं काटने पड़ेंगे ऑफिस के चक्कर

EPFO Update: ईपीएफओ ने अपनी लगभग सभी सेवाओं को अब ऑनलाइन कर दिया है। सीमाओं के ऑनलाइन होने के बाद सब्सक्राइबर को ऑफिस के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ते और आसान तरीके से उनका काम हो जाता है। ऑनलाइन मोड में कई तरह की सुविधाएं मिलने से अब इपीएफ अकाउंट को मैनेज करना भी आसान हो जाता है। इसके जरिए आप अपने पीएफ अकाउंट में जमा राशि की जांच कर सकते हैं। अब आप घर बैठ कर ही पीएफ खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी ले सकते हैं। ईपीएफओ 4 तरीके से पीएफ बैलेंस जानने की सुविधा उपलब्ध कराता है।

मिस कॉल से प्राप्त करें जानकारी

मिस कॉल से पीएफ बैलेंस जाने के लिए ईपीएफओ के पास खाताधारक का मोबाइल नंबर पंजीकृत होना चाहिए। जानकारी प्राप्त करने के लिए पीएफ सब्सक्राइबर को रजिस्टर मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करने की कुछ देर बाद खाते की जानकारी आ जाएगी।

SMS से प्राप्त करें जानकारी

एसएमएस इपीएफ बैलेंस जाने के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 7738299899 पर एक मैसेज भेजना होगा। इसके लिए EPFO UAN LAN टाइप करना होगा। LAN का मतलब भाषा से होता है। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN टाइप करना होता है। अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो HIN टाइप करना होता है। नंबर पर मैसेज भेजने के कुछ देर बाद पीएफ बैलेंस का मैसेज भी आपके फोन पर आएगा।

वेबसाइट से प्राप्त करें जानकारी

पीएफ बैलेंस ऑनलाइन देखने के लिए पीएफ पासबुक पोर्टल पर विजिट करना होता है। इस पोर्टल पर यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉगइन कर डाउनलोड या व्यू पासबुक पर क्लिक कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद आपके सामने पासबुक खुलेगी, जिसमें आप अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Also Read: Ration Card Update: इस आसान प्रक्रिया से बनता है राशन कार्ड, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

उमंग ऐप से चेक करें बैलेंस

अपने स्मार्टफोन में उमंग ऐप डाउनलोड करने के बाद एंप्लॉय सेंटर सर्विस पर क्लिक करें। इसके बाद भी पासबुक पर क्लिक करने पर यूएएन और पासवर्ड दर्ज करें। इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे भरने के बाद आपका पीएफ बैलेंस दिखने लगेगा ‌

Also Read: Aam Aadmi Party: ‘आप’ का आरोप-प्रत्यारोप, चुनावों के लिए कार्यक्रम करने से रोक रही भाजपा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -