Homeमनी DNPEPFO Update: ईपीएफओ सब्सक्राइबर को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मिलेगा 5...

EPFO Update: ईपीएफओ सब्सक्राइबर को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मिलेगा 5 लाख का इंश्योरेंस कवरेज

EPFO Update: अगर आप ईपीएफओ के कर्मचारी हैं तो आपके लिए बड़े काम की खबर है। ईपीएफओ के साथ करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर को आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस के तहत तबरेज मिलेंगे। संगठन की तरफ से इस प्रस्ताव पर अभी चर्चा हो रही है। ईपीएफओ बोर्ड में सभी सब्सक्राइबर को आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस का कवरेज देने की तैयारी की जा रही है। अब इस महीने के अंत तक इस प्रस्ताव को मंजूरी भी मिल सकती है। प्रस्ताव में बताया जा रहा है कि ईपीएफओ के पेंशनर्स और उनका जीवन साथी इस योजना का हकदार माना जाएगा।

5 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवरेज

बता दें कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत 5 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवरेज दिया जाता है। यानि की इस योजना के तहत 5 लाख तक के खर्च पर आपकी जेब पर असर नहीं होगा। ईपीएफओ के सब्सक्राइबर को आयुष्मान योजना का प्रीमियम नहीं देना होगा। इस प्रस्ताव में ऐसा भी कहा गया है कि हर सब्सक्राइबर का प्रीमियम जिसकी वैल्यू 111 रुपए है वह ईपीएफओ की ओर से वहन की जाएगी। देश की जनता को फ्री में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत कार्ड योजना की शुरुआत की थी। 2018 में शुरू हुई इस योजना के तहत हर कार्ड धारक को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है।

सब्सक्राइबर को कई तरह की सुविधाएं

यह कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो इसके पात्र होते हैं। इस कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से बनवाया जा सकता है और इस पर सब्सक्राइबर को कई तरह की सुविधाएं प्राप्त होती है। इस योजना के तहत पुरानी बीमारी भी कवर की जाती है। इस योजना के जरिए अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के सभी खर्चों का कवर भी दिया जाता है। ईपीएफओ की ओर से यह एक बीमा योजना है जो ईपीएफओ में रजिस्टर्ड हर कर्मचारी के लिए चलाई जाती है।

Also Read: Rajasthan News: भारत जोड़ो यात्रा में Rahul Gandhi संग दिखेंगे CM Gehlot, कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए करेंगे आग्रह

नॉमिनी को मिलेगी राशि

यदि नौकरी के दौरान अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को इस स्कीम के तहत आर्थिक सहायता के तौर पर 7 लाख रुपए की राशि दी जाएगी। इस योजना में नॉमिनी आप अपने बेटा, बेटी या पत्नी को बना सकते हैं।

Also Read: E- Shram Card: ई-श्रम कार्ड योजना में कैसे करें आवेदन, मजदूरों को मिलेगी 2 लाख तक की आर्थिक सहायता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -