EPFO Update: प्राइवेट कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, EPFO की इस सुविधा से पेंशनर्स को होगा फायदा

Date:

EPFO Update: देश में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) यानि कि ईपीएफओ (EPFO) अपने कर्मचारियों (employees) को कई तरह की सुविधा देता है। ऐसे में जितने भी नौकरीपेशा (salaried) व्यक्ति हैं, उनके लिए ये बड़ी खबर है। सभी नौकरीपेशा लोगों की अब मौज आनी वाली है। जी हां, अगर आप भी एक नौकरीपैशा व्यक्ति है तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है।

ईपीएफओ ने शुरु की नई सुविधा

इसी कड़ी में ईपीएफओ ने एक नई योजना की शुरुआत की है। ईपीएफओ ने पंजाब के लुधियाना में ये सुविधा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरु की है। इस योजना के तहत ईपीएफओ कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद ही बड़ा लाभ मिलने लगेगा। दरअसल, इस योजना के अंतर्गत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के तुरंत बाद पेशन की सुविधा मिलने लगेगी। बताया जा रहा है कि ईपीएफओ इस सुविधा को जल्द ही पूरे देश में लागू कर सकता है।

ये भी पढ़ें: Business Idea: घर बैठे होगी लाखों की कमाई, बेहद आसान है इस बिजनेस को शुरु करना

कर्मचारियों को करना होगा ये काम

ईपीएफओ ने जानकारी देते हुए कहा कि इस सुविधा के तहत जल्द ही सभी कर्मचारियों के दस्तावेज तैयार किए जाएंगे। इसके बाद उन्हें एक बार पेंशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। कंपनी को रिटायर होने वाले कर्मियों के लिए पहले से ही सभी जरूरी दस्तावेजों को जमा करना होगा। कर्मचारी जिस महीने रिटायर हो रहा है, उस महीने की 15 तारीख से पहले उन्हें इलेक्ट्रानिक चालान सह रिटर्न दाखिल करना होगा। साथ ही पीएफ कार्यालय में सभी जरूरी दस्तावेजों को फॉर्म-10 डी के साथ जमा करना होगा।

पूरे पंजाब में लागू होगी ये सुविधा

ईपीएफओ अधिकारी ने बताया कि लुधियाना में इस प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद इसे पूरे पंजाब में लागू किया जाएगा। इस सुविधा के चलते कर्मचारियों को रिटायर होने के बाद पेंशन के लिए अधिक इतंजार नहीं करना होगा। उन्हें जल्द ही पीएफ का पैसा मिल जाएगा।

ईपीएफओ इतना देता है ब्याज

गौरतलब है कि ईपीएफओ ने वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए 8.1 फीसदी की दर से ब्याज देने का ऐलान किया है। बता दें कि ये ब्याज दर बीते 10 सालों में सबसे कम ब्याज दर है। ऐसे में जब सरकार ने बीते दिनों ये निर्णय लिया तो तकरीबन 6 करोड़ लोगों को बड़ा झटका लगा। वहीं, इससे पहले 8.5 फीसदी की दर से ईपीएफ की रकम पर ब्याज मिलता था।

ये भी पढ़ें: India Oil Import From Russia: भारत के तेल बाजार में तेजी से बढ़ रही प्रतिस्पर्धा, कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related