Homeमनी DNPEPFO Update: ईपीएफ नियम के तहत कम सैलरी पर भी उठा सकते...

EPFO Update: ईपीएफ नियम के तहत कम सैलरी पर भी उठा सकते हैं योजना का फायदा, जानिए नया नियम

EPFO Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन एक अहम प्रस्ताव पर कार्यरत है। ईपीएफओ कंपनी में कर्मचारियों की सैलरी और लिमिट खत्म करने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। इस नई प्रस्ताव को लागू करने के लिए ईपीएफओ अलग-अलग पार्टियों से बात कर रहा है और राज्य सरकार से भी बातचीत शुरू की है। फिलहाल 15,000 रुपए की सैलरी वाले लोग ईपीएफओ स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। साथ ही जिस कंपनी में कम से कम 20 कर्मचारी हो, वही कंपनी अपने कर्मचारियों को ईपीएफओ योजना में जोड़ सकती है।

ईपीएफओ का नया सुझाव

नई प्रस्ताव को सभी प्रकार के औपचारिक कर्मचारियों और स्वरोजगार करने वाले लोगों के लिए लागू करने पर विचार किया जा रहा है इसका अर्थ यह हुआ कि जिन लोगों की सैलरी 15,000 रुपए से कम है और जिस कंपनी में 20 कर्मचारी भी नहीं है उसे भी ईपीएफओ की रिटायरमेंट स्कीम में शामिल किया जा सकता है। बता दें की एक समिति ने ईपीएफओ की वेतन सीमा 15,000 रुपए से बढ़ाकर 21,000 रुपए करने का सुझाव दिया था। मौजूदा नियमों के मुताबिक ईपीएफओ में सिर्फ वही कर्मचारी शामिल हो सकते हैं जिनकी सैलरी 15,000 रुपए है।

Also Read: Ghulam Nabi Azad: आर्टिकल 370 की बहाली पर गुलाम नबी आजाद ने कहा- पीएम मोदी बहाल कर सकते हैं मगर….

योजना का लाभ देना जरूरी

ईपीएफओ के नियम के मुताबिक कंपनी की ओर से 15,000 रुपए मासिक वेतन वाले कर्मचारियों को ईपीएफ योजना का लाभ देना जरूरी है। बता दें कि ईपीएफ में जमा पैसा रिटायरमेंट सुविधाओं के लिए दिया जाता है। लेकिन विपरीत परिस्थितियों में या फिर कुछ शर्तों के अधीन पीएफ से पैसा भी निकाला जा सकता है। कोरोना काल में सरकार ने पीएफ से एडवांस पैसा निकालने की मंजूरी दी थी। अगर यदि ईपीएफओ वेतन सीमा के नियम को खत्म कर देता है तो औपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले और स्वरोजगार करने वाले लोगों को भी फायदा होगा।

Also Read: Arvind Kejriwal in Gujarat: अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना, कही ये बातें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -