EPFO Update: इस ऐप के जरिए 2 मिनट में निकाल सकते है पीएफ का पैसा, बस फॉलो करें ये 5 स्टेप्स

Date:

EPFO Update: देश के सभी सरकारी (government) और निजी क्षेत्र (private sector) में काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी (salary) का कुछ हिस्सा प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) यानी कि पीएफ (PF) के तौर पर कटता है। जो कर्मचारी (employee)  के नौकरी छोड़ने या फिर सेवानिवृत (retires) होने के बाद उसे दे दिया जाता है। ऐसे में अगर किसी कर्मचारी को आपात स्थिति (emergency) में पैसों की आवश्यता होती है तो वह उसे निकाल सकता है। लेकिन कई बार पीएफ का पैसा निकालने (withdraw PF money) में काफी वक्त लगता है। साथ ही कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

ऐसे में हम आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताने में जा रहे है, जिसके बाद आपकी सारी समस्याएं सुलझ जाएगी। तो चलिए जानते है कि क्या है उस ऐप का नाम और आप कैसे आसानी से अपने पीएफ के पैसे को निकाल सकते है।

ये भी पढ़ें: Tata News: टाटा की हुई एक और सरकारी कंपनी, शेयरों में हुआ 4 फीसदी से अधिक का उछाल

उमंग ऐप से आप इस तरह निकाले ईपीएफ का पैसा

सबसे पहले आपको उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर डालकर एमपिन बनाएं। इसके बाद आधार कार्ड को इससे लिंक करें। आधार लिंक करने के बाद ऐप की सभी सेवाओं वाले विकल्प का चुनाव कीजिए उसमें ईपीएफ के विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद ड्रापडाउन मेन्यू से रेज क्लेम विकल्प चुनें। इसके बाद यूएएन नंबर दर्ज करें। इसे वेरिफाई करने के लिए आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपका क्लेम रजिस्टर हो जाएगा और अंत में आपको एक रिफरेंस नंबर मिलेगा, जिससे आप अपने क्लेम को ट्रेस कर सकेंगे।

जान लीजिए क्या है उमंग ऐप

उमंग ऐप एक सरकारी ऐप है, जिसे भारत सरकार ने 2017 में पेश किया था। यह ऐप इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology ) ने बनाया है। ऐप  को आप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों जगहों से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है।

इस ऐप के जरिये आप कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल और इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट इत्यादि जैसी सुविधाओं फायदा उठा सकते हैं। सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्रों में काम करने वाले अधिकांश कर्मचारियों का पीएफ अकाउंट होता है। जॉब करते समय कर्मचारियों की सैलरी का कुछ अंश उनके पीएफ अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: Smartwatches: ये 5 बजट स्मार्टवॉच आपकी पॉकेट के साथ रखेंगी सेहत का भी ध्यान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related