EPFO Update: EPF पेंशन स्कीम से जु़ड़ी इन बातों को नहीं जानते होंगे आप, बड़े काम की है ये जानकारी

Date:

EPFO Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) यानि कि ईपीएफओ (EPFO) अपने कर्मचारियों (employees) को कई तरह की सुविधा देता है। ऐसे में जितने भी नौकरीपेशा (salaried) व्यक्ति हैं, उनके लिए ये बड़ी खबर है। सभी नौकरीपेशा लोगों की अब मौज आनी वाली है। जी हां, अगर आप भी एक नौकरीपैशा व्यक्ति है तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है।

ईपीएफओ की इस पेंशन स्कीम को जान लीजिए

आपको बता दें कि नियोक्ता के हिस्से का एक फंड ईपीएफओ की पेंशन स्कीम में जाता है। इसमें कर्मचारी की तरफ से कोई भी योगदान नहीं होता है। रिटायर फंड बॉडी की ओर से पेश की जाने वाली पेंशन स्कीम के बारे में कम ही लोग जानते होंगे, ऐसे में आप इसकी कुछ खास बातों को जान लीजिए।

ये भी पढ़ें: Independence Day Shopping: ऑनलाइन खरीददारी से पहले इन 5 क्रेडिट कार्ड के बारे में जान लीजिए, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

इन बातों का रखें ध्यान

आपको बता दें कोई भी कर्मचारी ईपीएफ मेंबर बने बिना पेंशन स्कीम का फायदा नहीं ले सकता है। अगर किसी कर्मचारी का वेतन कम से कम 15,000 रुपये प्रति महीना है तो वह पीएफ स्कीम के पैरा 26(6) के प्रावधानों के अनुसार ईपीएफ का मेंबर बन सकता है।

ईपीएफ मेंबर को मिलती ये सुविधा

पेंशन फंड में नियोक्ता की ओर से फंड दिया जाता है, ऐसे में कोई भी ईपीएफ मेंबर  कर्मचारी पेंशन स्कीम में योगदान करने से इंकार नहीं कर सकता है। वहीं, अगर कोई कर्मचारी 58 वर्ष की आयु में किसी भी संगठन में शामिल होता है तो वह पेंशन फंड का मेंबर बनने का पात्र नहीं होगा। इसके साथ ही व्यक्तिगत मेंबर पेंशन स्कीम से छूट नहीं ले सकते, लेकिन एक कंपनी छूट की मांग कर सकती है।

मेंबर की मौत पर किसे मिलता है लाभ

वहीं, एक मेंबर 58 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट लेने पर पेंशन के लिए पात्र है। अगर कर्मचारी 50 से 57 वर्ष के बीच नौकरी छोड़ देता है तो वह अर्ली (रिड्यूस्ड) पेंशन का लाभ उठा सकता है। इसके अलावा मेंबर की मृत्यु होने पर 1 माह का कॉन्ट्रिब्यूशन भी जमा होने पर फैमली पेंशन और चिल्‍ड्रेन पेंशन देय है। साथ ही मेंबर की मौत होने पर उसकी पेंशन पत्नी या पति को दी जाएगी। इस स्कीम के तहत मेंबर के बच्चे भी 25 वर्ष की आयु तक पेंशन पाने के हकदार है और अंत में मेंबर इस पेंशन का लाभ देश के किसी भी कोने में ले सकता है।

ये भी पढ़ें: Maruti Alto K10 Lounch 2022: मारुती ऑल्टो की लीक हुए फीचर्स, देखें कार में क्या कुछ है खास

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related