Homeमनी DNPFact Check: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% बढ़ाया,...

Fact Check: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% बढ़ाया, जानिए क्या है हकीकत

Fact Check: देश के गरीब और वंचित वर्ग के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर कई जणकल्याणकारी योजनाएं लाती है। ऐसे में इन योजनाओं के पीछे सरकार का सीधा सा मकसद होता है कि गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को आर्थिक तौर से मजबूत बनाया जाए।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे में कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानि कि डीए को बढ़ा दिया है। वायरल दावे में कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है।

ये भी पढ़ें: Digital Payment Chargers: अगर आप भी करते हैं Digital पेमेंट तो भरना पड़ सकता है इतना सर्विस चार्ज, Details

डीए में 4 फीसदी का इजाफा

वायरल दावे के मुताबिक, डीए में 4 फीसदी की वृद्धि के साथ ही अब डीए 38 फीसदी हो गया है। साथ ही ये भी दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार के द्वारा बढ़ाए गए इस डीए को 1 जुलाई 2022 से लागू कर दिया जाएगा। दावे के अनुसार, कर्मचारियों को तीन एरियर दिए जाएंगे। दावा किया जा रहा है कि सरकार ने इस निर्देश को 20 सितंबर को पारित कर दिया  था। वहीं, कहा जा रहा है कि डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडीचर ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

क्या है दावे की सच्चाई, जानिए

आपको बता दें कि वायरल दावा पूरी तरह से फर्जी है। आपको बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडीचर ने ऐसा कोई भी आदेश नहीं दिया है। पीआईबी फैक्ट  चेक ने वॉट्सऐप पर वायरल हो रहे इस दावे का पूरी तरह से खंडन किया है। पीआईबी ने कथित दावे के बारे में कहा कि सरकार ने इस तरह का कोई भी आदेश नहीं दिया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे में कोई सच्चाई नहीं है।

Also Read: Handwriting Tips: बच्चों की गंदी हैंड राइटिंग को ऐसे बनाएं सुंदर, आज ही अपनाएं ये टिप्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -