Homeमनी DNPFraud: फ्रॉडस्टर्स से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें, फर्जी मैसेज...

Fraud: फ्रॉडस्टर्स से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें, फर्जी मैसेज का न हों शिकार

Fraud: अक्सर देश दुनिया में साइबर क्राइम के कई ऐसे मामले देखने को मिलते हैं जिसमें फ्रॉडस्टर्स लोगों को ठगने के लिए नए नए पैंतरे आजमाते हैं। फ्रॉडस्टर्स व्हाट्सएप पर लिंक भेज कर या फिर हैकिंग के द्वारा साइबर क्राइम की घटनाओं को अंजाम देते हैं। व्हाट्सएप पर फेक कॉल के साथ-साथ फर्जी बिल पेमेंट के जरिए लोगों को फंसाया जाता हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक फर्जी बिल पेमेंट का झांसा देकर फ्रॉडस्टर्स लोगों को फंसाते हैं। ऐसे कई मामलों की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा की गई हैं।

फर्जी मैसेज बना ठगी का जरिया

बता दें कि फ्रॉडस्टर्स यूजर्स को अपने जाल में फंसाने के लिए बिजली बिल का मैसेज भी करते हैं। जिसमें लिखा होता है कि अगर इस समय पर बिल जमा नहीं किया गया तो उनका कनेक्शन काटा जाएगा। इस मैसेज के साथ एक फर्जी बिजली अधिकारी का नंबर भी दिया जाता है। ठग खुद को बिजली अधिकारी बताते हैं और ग्राहकों को बकाया बिल की जानकारी देते हैं। साथ ही व्हाट्सएप मैसेज के जरिए उनसे संपर्क कर पैसा ठगने में कामयाब होते हैं।

यह भी पढ़े: Azamgarh Rampur Lok Sabha ByPoll 2022: ​उपचुनाव के लिए वोटिंग खत्म, 5 बजे तक 41.66 फीसदी पड़े वोट

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के जरिए ठगी

जब कोई व्यक्ति बिजली बिल का भुगतान करने के लिए तैयार हो जाता है तो अपराधी यूजर्स को एक पर्सनल गूगल पे अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं। सिर्फ मैसेज ही नहीं कुछ यूजर्स को यह लोग कॉल करके भी अपने झांसे में फंसाने की कोशिश करते हैं। ऐसे अपराधों से बचने के लिए बिजली विभाग और पुलिस विभाग ने लोगों को जागरूक किया है। विभाग का कहना है कि फर्जी कॉल और मैसेज से पैसे मांगने वाले किसी व्यक्ति को अपने अकाउंट की पर्सनल डिटेल ना दे। इसके अलावा उन लोगों के अकाउंट पर पैसा ट्रांसफर ना करें।

इन बातों का रखें खास ध्यान

साइबर क्राइम से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं। सबसे पहले आप खुद को जागरूक बनाएं और दूसरों को भी जागरूक बनने के लिए कहे। किसी भी अनजान व्यक्ति से अपना ओटीपी या एटीएम पिन शेयर ना करें। इसके अलावा किसी भी प्राइवेट अकाउंट में पेमेंट न करें साथ ही अपने कांटेक्ट डिटेल भी शेयर न करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -