गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमटेकCyber Attack: Indian Air Force पर मैलवेयर ने किया हमला, जानिए कैसे...

Cyber Attack: Indian Air Force पर मैलवेयर ने किया हमला, जानिए कैसे लगाता है सेंध और बचने के उपाएं

Date:

Related stories

Cyber ​​Crime से निपटने के लिए पुलिस लाई देश का पहला AI Chatbot, जानें इसकी खासियत

Cyber ​​Crime: देश में जैसे-जैसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई...

Google: अब साइबर अपराध पर लगाम लगाएगा AI, जानें दिग्गज टेक कंपनी की खास पहल

Google: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई (AI) कई क्षेत्रों को...

Cyber Attack: इन दिनों साइबर अटैक (Cyber Attack) के कई मामले आ रहे हैं। साइबर अटैक का ताजा मामला आपको हिलाकर रख सकता है। जी हां, हैकर्स ने इस बार किसी आम इंसान को नहीं, बल्कि भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) पर हमला बोला है।

बताया जा रहा है की ये साइबर अटैक कुछ गोपनीय दस्तावेजों को हासिल करने के लिए किया गया था। हालांकि, राहत की बात ये है कि भारतीय वायु सेना ने हैकर्स की सारी हेकड़ी निकालते हुए साइबर अटैक को असफल कर दिया है। साथ ही सारा डेटा भी सुरक्षित है।

Indian Air Force पर Cyber Attack

आपको बता दें कि हैकर्स ने फिशिंग ईमेल के जरिए एक जिप फाइल भेजी थी, ताकि गोपनीय डेटा को चुराया जा सकें। मगर मैलवेयर ने भारतीय सेना के एडवांस फायरवॉल सिस्टम ने डेटा चोरी होने से बचा लिया।

जानिए क्या होता है Malware Attack

आपको जानकारी के लिए बता दें कि मैलवेयर का मतलब होता है कि मैलिसियस सॉफ्टवेयर। इस तरह के सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर सिस्टम और दूसरे तरह के डिवाइस को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जाता है। ये डिवाइस को नुकसान पहुंचाकर इंटरनेट पर अवैध तरीके से एक्सेस हासिल करता है।

यहां पर बता दें कि इस मैलवेयर के जरिए बड़े संस्थानों पर अटैक किया जाता है। साथ ही आम लोगों को भी इसका शिकार होना पड़ सकता है। हैकर्स इसके जरिए यूजर्स के कीमती डेटा चुरा सकते हैं। उस डिवाइस को हैक करके आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Malware Attack का तरीका

मैलवेयर को टारगेट तक पहुंचाने के लिए दो तरीके होते हैं। पहला इंटरनेट के जरिए और दूसरा ऑफलाइन मोड के जरिए। इंटरनेट के जरिए मैलवेयर पहुंचाया जाता है, जैसे फिशिंग ईमेल, फर्जी SMS लिंक और संचार के दूसरे माध्यम। मैलवेयर एक उस डिवाइस में प्लांट हो गया।

इसके बाद वह सारा डेटा अपने पैरेंट डिवाइस को भेजता है। वहीं, ऑफलाइन मोड में कोई व्यक्ति इस मैलवेयर को डिवाइस में प्लांट करता है। इसके बाद एक फोल्डर में सारा कीमती डेटा एकत्र होने के बाद उसका एक्सेस लिया जाता है।

मैलवेयर अटैक से बचने के उपाएं

  • साइबर हैकर्स के ऐसे हमलों से बचने के लिए हमेशा सतर्क रहें और किसी भी अनजान लिंक या ईमेल पर क्लिक न करें।
  • अगर आपके डिवाइस में एंटी मैलवेयर या फिर एंटी वायरस सॉफ्टवेयर नहीं है तो फौरन उसे डलवाएं।
  • साथ ही एंटी मैलवेयर या फिर एंटी वायरस को समय-समय पर अपडेट करते रहे।
  • डिवाइस में अपने कीमती डेटा को मजबूत पासवर्ड के सात सुरक्षित रखें।
  • कुछ भी डाउनलोड करते वक्त हमेशा किसी भरोसे वाली वेबसाइट का ही सहारा लें। ऐसा करके आप मैलवेयर अटैक से बच सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories