Homeमनी DNPFree Ration Yojana: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, आगे बढ़ाई...

Free Ration Yojana: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, आगे बढ़ाई जा सकती है फ्री राशन योजना

Free Ration Yojana: कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लोगों को फ्री राशन उपलब्ध कराया है। अब सितंबर महीने तक इस योजना के तहत मुफ्त राशन दिया जाएगा। इसी बीच अब राशन कार्ड धारकों के लिए एक खुशखबरी आई है। सरकार द्वारा इस योजना को आगे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। अगर योजना आगे बढ़ाई जाती है तो योजना के पात्र लोगों में खुशी की लहर दौड़ जाएगी। इस योजना के तहत देश भर के करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को फ्री राशन मुहैया कराया गया है। सरकार की ओर से लोगों को प्रतिमाह 5 किलो राशन मुक्त दिया जा रहा है।

आगे बढ़ाने का विचार

खाद्य सचिव सुधांशु पांडे का कहना है कि सरकार फ्री राशन योजना को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के बारे में प्लानिंग कर रही है और इस पर जल्द ही फैसला आ सकता है। इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई। बता दे कि सरकार की तरफ से पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत मार्च 2020 से फ्री राशन की सुविधा शुरू की गई थीं। फिलहाल सरकार की ओर से इस योजना को कई बार बढ़ाया जा चुका है और यह योजना अभी 30 सितंबर तक मौजूद है।

Also Read: FD Rates: एफडी के लिए इन बैंकों में मिल रहा अच्छा रिटर्न, देखे लिस्ट

कुल खर्च लगभग 3.40 लाख करोड़

बता दें कि सरकार ने इस योजना को 6 महीने यानी सितंबर 2022 तक आगे बढ़ा दिया था। सरकार ने इस योजना पर मार्च तक लगभग 2.60 लाख करोड रुपए खर्च किए हैं और सितंबर 2022 तक 80 हजार करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। योजना के तहत कुल खर्च लगभग 3.40 लाख करोड़ पर हो जाएगा। इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में शामिल लगभग 80 करोड लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो खाद्यान्न मुक्त दिया जा रहा है।

Also Read: RBI Bank: RBI ने एक और बैंक का किया लाइसेंस रद्द, 5 लाख का दावा कर सकता है जमाकर्ता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -