Homeमनी DNPGovernment Saving Schemes: क्या आपने किया है इन योजनाओं में निवेश? अब...

Government Saving Schemes: क्या आपने किया है इन योजनाओं में निवेश? अब सरकार देगी ज्यादा रिटर्न

Government Saving Schemes: आज के समय में एक सुरक्षित निवेश (safe investment) की हर किसी को तलाश है। ऐसे में अगर वह निवेश सरकारी योजनाओं में किया जाए, तो वह सुरक्षित भी रहेगा और साथ ही कई तरह के फायदे भी प्रदान करेगा। ऐसे में अगर आपने किसी भी सरकारी योजना (government scheme) में निवेश किया हुआ है, तो ये खबर आपके ही लिए है। तो इस खबर को पूरा पढ़िए और अपनी जानकारी को सही कीजिए।

इन योजनाओं में किया है निवेश

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि केंद्र सरकार ने कई तरह की योजनाएं चला रखी है। ऐसे में एक अच्छा और बेहतर रिटर्न की चाह रखने वाले लोग इन सरकारी योजनाओं में निवेश करते है। ऐसे में अगर आपने एनएससी (NSC), पीपीएफ(PPF) और सुकन्या समृद्धि योजनाओं( Sukanya Samridhi Yojna) जैसी बचत योजना में निवेश कर रखा है, तो आपके लिए खुशखबरी है। वो इसिलए क्योंकि 1 जुलाई, 2022 से इन स्कीमों में निवेश पर आपको जबरदस्त रिटर्न मिलने वाला है।

ये भी पढ़ें: Indian Wheat: भारत के गेहूं में रुबेला वायरस? तुर्की ने खराब बताकर वापस भेजी खेप

1 जुलाई से सरकार देगी तोहफा

ऐसा माना जा रहा है केंद्र सरकार अपनी पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि जसेी बचत योजना पर ब्याज दरों में जबरदस्त बढ़ोतरी कर सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि 1 जुलाई, 2022 से वित्त मंत्रालय सरकार की बचत योजनाओं पर 0.50 से लेकर 0.75 फीसदी तक ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। आपको बता दें वित्त मंत्रालय हर तिमाही के शुरू होने से पहले सरकारी बचत योजनाओं के ब्याज दरों की समीक्षा कर उसकी घोषणा करता है।

गौरतलब है कि जब से भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने रेपो रेट बढ़ाया है, तब से ही कई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दरें बढ़ा रहे है। आरबीआई के द्वारा रेपो रेट 0.90 फीसदी बढ़ाई है। ऐसे में पूरी आशंका जताई जा रही है कि 1 जुलाई से इन सरकारी बचत योजनाओं पर भी ब्याज दरों को बढ़ा सकती है।

जानिए क्या है मौजूदा ब्याज दर

फिलहाल पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी सलाना ब्याज दर मिलता है, NSC यानि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी सलाना ब्याज मिल रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojna) पर 7.6 फीसदी, तो सीनियर सिटीजन टैक्स सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Scheme पर 7.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है। किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra) पर 6.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है। एक वर्षीय सावधि जमा योजना पर 5.5 प्रतिशत, एक से पांच साल की सावधि जमा पर 5.5-6.7 प्रतिशत की ब्याज दर और पांच साल की जमा योजना पर 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -