Instant Loan: अलर्ट! इंस्टेंट लोन के चक्कर में कंगाल हो रहे हैं लोग, कही आप भी ये गलती तो नहीं कर रहे!

Date:

Instant Loan: आज के समय में तेजी से बढ़ते इंटरनेट (internet) के जमाने में काफी लोग बदलती तकनीक (technology) के साथ लोग भी काफी बदलाव कर रहे है। ऐसे में लोग इंटरनेट का जितना तेजी से उपयोग कर रहे है उतना ही इसमें खतरा भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आए दिन इंटरनेट पर हो रहे अपराधों में काफी तेजी आई है। इसके साथ ही जहां लोग इसका इस्तेमाल अपने कई काम के लिए कर रहे है। तो वहीं, लोन के लिए भी आजकल ऐप आधारित साइटों का ही उपयोग कर रहे है। जहां पर लोगों के साथ जालसाजी (cheated) हो रही है।

इंस्टेंट ऐप से लोन लेने वालों की संख्या बढ़ी

हाल ही में सामने आई एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते दो सालों में लोगों ने लोन लेने के तरीके में काफी बदलाव किया है। जहां पहले सिर्फ बैंक और कुछ ही संस्थाएं लोन देती थी, तो अब लोग लोन के लिए इंस्टेंट ऐप का भी सहारा ले रहे है। ऐसे में जहां लोगों ने लोन लेने के तरीके मे बदलाव किया है। तो दूसरी ओर उनके साथ धोखाधड़ी के मामलों में भी इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें: Old Coins: ये सिक्का आपको रातों-रात बना देगा लखपति, जानिए कैसे

58 फीसदी लोगों ने मानी ये बात

बताया जा रहा है कि बीते दो सालों में 14 फीसदी भारतीय लोगों ने लोन लेने के लिए इंस्टेंट ऐप का उपयोग किया है। एक सर्वे के अनुसार, इस ऐप ने 58 फीसदी भारतीय से सलाना 25 फीसदी की अधिक दर से कर्ज पर ब्याज वसूला है। सर्वे में 54 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उनसे लोन भुगतान के समय पर जबरदस्ती वसूली की गई। वहीं, 26 फीसदी लोगों ने कहा कि ऐप के जरिए उनसे 10 से 25 फीसदी तक लोन पर ब्याज वसूला गया। साथ ही 16 फीसदी ने अपनी राय रखते हुए कहा कि उनसे 25 से 50 फीसदी ब्याज वसूला गया। जबकि 16 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उनसे 200 प्रतिशत से भी अधिक ब्याज दर पर लोन की वसूली की गई।

आरबीआई की लोगों से अपील

उधर, भारतीय रिजर्व बैंक यानी कि आरबीआई ने इस संबंध में लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि वह इन फर्जी और अधिक दर पर कर्ज देने वालो से सावधान रहे। साथ ही आरबीआई ने उन सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह इसकी शिकायत पुलिस में जरूर दर्ज कराएं।

ये भी पढ़ें: Miss India 2022 Sini Shetty: कम उम्र में मिस इंडिया बनी सिनी शेट्टी योग और कुकिग की शौक़ीन, जानें उनके शौक और अन्य प्रोफेशन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related