ITR Filing Update: आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख निकलने के बाद अब क्या! मिलेगा मौका या फिर जेल?

Date:

ITR Filing Update: आयकर विभाग (Income Tax Department) के अनुसार, इनकम टैक्स रिटर्न (income tax return) करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 थी, जो निकल गई है। ऐसे में अगर आपने अभी तक आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आपके लिए बड़ी समस्या इंतजार कर रही है।

आयकर विभाग के मुताबिक, असेसमेंट ईयर 2022-2023 का आईटीआर रिटर्न अगर अभी तक आपने नहीं भरा है तो ऐसा नहीं है कि आपके लिए सारे दरवाजे बंद गए है, बस आपको थोड़ी समझदारी दिखानी होगी। करदाता आईटीईआर की तारीख निकलने के बाद भी अपना आईटीआर फाइल कर सकते है, आयकर विभाग की भाषा में इसे लेट आईटीआर कहते हैं।

ये भी पढ़ें: E-Shram Card: राजस्थान सरकार का बड़ा ऐलान, अब इन लोगों को भी मिलेगा ई-श्रम कार्ड का लाभ

जुर्माना और ब्याज के साथ फाइल करें आईटीआर

गौरतलब है कि अगर आपकी आय ढाई लाख से अधिक है तो आपके लिए आयकर रिटर्न फाइल करना जरूरी है। अगर आप 31 जुलाई 2022 तक अपना आईटीआर फाइल नहीं कर पाते है तो आपको जुर्माना देना होगा। आयकर नियमों के अनुसार, 31 दिसंबर 2022 तक आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना और टैक्स पर ब्याज के साथ आईटीआर फाइल किया जा सकता है। वहीं, आईटीआर को इसके बाद फाइल करने का मौका नहीं मिलेगा। साथ ही नियमों के तहत कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

कब तक है अंतिम मौका

आपको बता दें कि 31 दिसंबर 2022 तक आईटीआर पर 5 हजार के जुर्माने के साथ जमा किया जा सकता है। इसके साथ ही देरी से आईटीआर फाइल करने पर आपको टैक्स पर ब्याज की रकम भी देनी होगी। अगर करदाता की सालाना आय 5 लाख से कम है तो उस पर एक हजार का जुर्माना लगेगा।

कितनी लगेगी पेनल्टी

वहीं, टैक्स विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर कोई करदाता 31 दिसंबर तक आईटीआर फाइल नहीं करता है तो आयकर विभाग उसे कानूनी नोटिस भेज सकता है। इसके साथ ही टैक्स की रकम पर 50 से लेकर 200 फीसदी तक की पेनल्टी भी लगाई जा सकती है। इसके साथ ही आयकर विभाग के पास उस करदाता के खिलाफ मुकद्दम दर्ज करने का भी अधिकार है।

किस सूरत में जाना पड़ेगा जेल

आपको बता दें कि सरकार ने आईटीआर फाइल करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने से साफ इंकार कर दिया है। साथ ही सरकार ने आयकर विभाग ने सलाह देते हुए कहा कि सभी आयकर दाता समय रहते अपना आईटीआर फाइल करें। गौरतलब है कि जितने भी नौकरीपेशा है, उन्हें 31 जुलाई तक अपना आयकर फाइल करना है, इसके बाद आईटीआर दाखिल करने पर उन्हें भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Jabalpur Hospital Fire: जबलपुर अग्निकांड के बाद सरकार ने समिति का किया गठन, हादसे के कारणों का लगाया जाएगा पता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related