Homeमनी DNPITR Refund Status: ITR रिफंड का कर रहे हैं इंतजार, इस आसान...

ITR Refund Status: ITR रिफंड का कर रहे हैं इंतजार, इस आसान तरीके से चेक करें स्टेटस

ITR Refund Status: देश के करदाताओं को आज के समय में सबसे अधिक आईटीआर रिफंड मिलने का इंतजार है। ऐसे में अगर आपने 31 जुलाई तक अपना आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल कर दिया है तो अब आप उसके रिफंड का इंतजार कर रहे होंगे। आपको बता दें कि आईटीआर भरने के बाद उसे वेरिफाई करना होता हैं। ऐसे में अगर आपका आईटीआर वेरिफाई हो चुका होगा तो आपका रिटर्न प्रक्रिया में बना हुआ होगा।

रिफंड में देरी की वजह

मालूम हो कि रिफंड का पैसा वहीं होता है,जो आप टीडीएस के रूप में देते हैं या फिर टैक्स की देनदारी से अधिक पैसा चला गया हो तो वह वापस आता है। आपको बता दें कि जिन करतादाओं ने वित्त वर्ष 2021-2022 का आईटीआर दाखिल कर दिया है। उन करदाताओं को टैक्स रिफंड हो गया होगा, या फिर मिलने वाला होगा।

ये भी पढ़ें: Ather Energy Electric स्कूटर की बढ़ी डिमांड, 867% तक बढ़ी सेल

इस बात पर दें ध्यान

सबसे पहले आपको देखना है कि आपका आईटीआर की प्रक्रिया पूरी हुई है या नहीं। आईटीआर प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही करदाताओं को आईटीआर रिफंड मिलता है। इसके लिए आपको एक बार आईटीआर रिफंड स्टेटस चेक करना चाहिए। इसके साथ ही अगर आपके आईटीआर से लिंक बैंक अकाउंट में प्री-वैलेडेशन को लेकर कोई समस्या हो तो भी कभी-कभी आईटीआर का रिफंड रूक सकता है। वहीं, अगर किसी करदाता का आउटस्टैडिंग डिमांड पैंडिंग है तो भी आईटीआर रिफंड ट्रांसफर होने में दिक्कत होती है। इन सभी समस्यों को सुलझाने के बाद आपको आईटीआर रिफंड आपके बैंक खाते मिल जाएगा।

रिफंड स्टेटस करें चेक

ऐसे में अगर आप भी आईटीआर का रिफंड स्टेटस जानना चाहते है तो आप घर बैठे ही आसानी से इसक पता लगा सकते हैं। आयकर विभाग आईटीआर भरने के 10 दिनों के बाद आईटीआर रिफंड स्टेटस को चेक करने की सुविधा देता हैं। आपको अपना रिफंड स्टेटस चेक करने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

इस तरह से पता करें, आईटीआर रिफंड स्टेटस

आप अपने आईटीआर रिफंड स्टेटस को आसानी से पता कर सकते हैं। सबसे पहले आप इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल लिंक पर लॉग इन करें। इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगिन करें। फिर माई अकाउंट पर जाएं और रिफंड/डिमांड स्टेटस पर क्लिक करें। इसके बाद ड्रॉप डाउन मेनू पर जाएं, ‘आयकर रिटर्न’ चुनें और ‘सबमिट’ ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपको एक्नॉलेज नंबर पर क्लिक करना होगा। नए पेज पर रिफंड जारी करने की तारीख सहित आपके सभी आईटीआर डीटेल खुल जाएंगी। आयकर विभाग के मुताबिक, वित्तवर्ष 2022-23 सितंबर 2022 तक टैक्स कलेक्शन 8,36,225 करोड़ रुपये रहा। ऐसे में ये टैक्स कलेक्शन बीते साल से 30 फीसदी अधिक है।

इस नंबर पर करें शिकायत

अगर अभी तक आपको आयकर विभाग की तरफ से रिफंड का पैसा नहीं मिला है तो आप आयकर विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-103-4455 पर जाकर इसकी शिकायत कर सकते है। साथ ही आप आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से भी इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -