Homeमनी DNPJohnson & Johnson: अब बाजार में नहीं मिलेगा जॉनसन बेबी पाउडर, कंपनी...

Johnson & Johnson: अब बाजार में नहीं मिलेगा जॉनसन बेबी पाउडर, कंपनी का लाइसेंस हुआ रद्द

Johnson & Johnson: बच्चों के लिए पाउडर बनाने वाली दुनिया की मशहूर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को एक बड़ा झटका लगा है। आपको बता दें कि महराष्ट्र सरकार ने जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। महाराष्ट्र खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने जॉनसन बेबी पाउडर के लाइसेंस को रद्द कर दिया है।

जॉनसन एंड जॉनसन पर बड़ी कार्रवाई

महाराष्ट्र एफडीए की इस कार्रवाई के बाद अब जॉनसन एंड जॉनसन अपने पाउडर के प्रोडक्ट को नहीं बेच पाएगी। महाराष्ट्र एफडीए ने मुंबई और मुलुंड में पाउडर की उत्पादन और सेल पर रोक लगा दी है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र एफडीए ने बीते दिनों मुंबई, मुलुंड, पुणे और नासिक से पाउडर के सैंपल मंगवाएं थे। इस सभी सैंपलों की जांच की गई, जिसमें मुंबई और मुलुंड के पाउडर के सैंपल फेल हो गए।

Also Read: Atal Pension Yojana: योजना में 1 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम, जानिए अब कौन कर सकता है आवेदन

जांच में सैंपल हुए फेल

महाराष्ट्र एफडीए की जांच में इन सैंपलों के फेल होने के बाद जॉनसन एंड जॉनसन को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है। एफडीए ने सैंपलों की जांच में पाया है कि जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर में ऐसे कई तत्व हैं, जो बच्चों की स्किन के लिए हानिकारण सिद्ध हो सकते हैं। इसके बाद महाराष्ट्र एफडीए ने बाजार में सभी पाउडर को वापस मंगवाने का आदेश भी दे दिया है।

बच्चों के लिए खतरनाक

महाराष्ट्र एफडीए ने सैंपलों की जांच में पाया कि पाउडर बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। पाउडर में पीएच वैल्यू मानक के अनुरुप नहीं थी। आपको बता दें कि एफडीए के द्वारा लिए गए सभी सैंपलों को जांच के लिए कोलकाता भेजा गया था, वहां पर जांच के बाद ये चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। एफडीए ने कंपनी पर बड़ी कार्रवाई की है।  

कंपनी ने किया ऐलान

गौरतलब है कि अमेरिका की कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को भारत में बच्चों के उपयोगी सामानों के लिए काफी अहम माना जाता है। भारत में इसके बेबी पाउडर की काफी मांग रहती है। ये कंपनी पाउडर के साथ ही बच्चों के साबुन, तेल, शेंपू भी बेचती है। वहीं, कंपनी के ऊपर दुनियाभर में कई मामले सामने आ चुके है। ऐसे में कंपनी ने खुद ही ये घोषणा की थी कि वह 2023 से बच्चों का पाउडर बेचना बंद कर देगी।

Also Read: Handwriting Tips: बच्चों की गंदी हैंड राइटिंग को ऐसे बनाएं सुंदर, आज ही अपनाएं ये टिप्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -