Homeमनी DNPKanya Sumangla Yojana: योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 15 हजार रुपए,...

Kanya Sumangla Yojana: योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 15 हजार रुपए, छह बार में ट्रांसफर होगी राशि

Kanya Sumangla Yojana: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लड़कियों के लिए कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बेटियों को 15,000 रुपए आर्थिक सहायता के तौर पर दिए जाएंगे। बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म करने और स्वास्थ्य शिक्षा जैसे मौलिक अधिकार दिलाने के लिए कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत बेटियों को राज्य सरकार की तरफ से 15,000 रुपए की राशि 6 समान किस्तों में दी जाएगी।

इस तरह मिलेंगी राशि

  • प्रदेश सरकार की तरफ से बेटियों को 15,000 रुपए की आर्थिक सहायता 6 श्रेणियों में विभाजित करके दी जाएगी।
  • 1- बेटी के जन्म होने पर पहली किस्त 2000 रुपए के रूप में दी जाएगी।
  • 2- 1 साल तक के पूर्ण टीकाकरण पर दूसरी किस्त के हजार रुपए खाते में ट्रांसफर होंगे।
  • 3- कक्षा पहली में प्रवेश लेने पर तीसरी किस्त के 2000 रुपए दिए जाएंगे।
  • 4- कक्षा छठी में प्रवेश लेने के बाद चौथी किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे।
  • 5- कक्षा 9 में एडमिशन लेने के बाद पांचवी किस्त के 3000 रुपए ट्रांसफर होंगे।
  • 6- 10वीं या 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण कर के स्नातक या फिर 2 साल के लिए अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स पर छठी किस्त के 5000 रुपए खाते में ट्रांसफर होंगे।

इन लोगों को मिलेगा फायदा

यदि आप इस स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इस योजना में आवेदन के लिए बेटी को उत्तर प्रदेश का निवासी होना जरूरी है। प्रदेश सरकार ने अपनी वेबसाइट में बताया है कि बालिकाओं और महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा के साथ विकास के नए अवसर प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इससे जहां कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह जैसी कुरीतियों पर रोक लगाने में मदद मिलेगी वहीं महिलाओं का सशक्तिकरण भी होगा।

Also Read: Places To Visit in September: सितंबर के महीने में मजेदार ट्रिप के साथ उठाएं इन जगहों का लुफ्त, देखें अद्भुत नजारा

योजना का लाभ

योजना का लाभ उसी बेटी को मिलेगा जिसका जन्म 1 अप्रैल 2019 को या इसके बाद हुआ होगा। परिवार के अस्थाई निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर, पहचान पत्र, इलेक्ट्रिसिटी बिल, टेलीफोन होना चाहिए। लाभार्थी की सालाना आय अधिकतम 3 लाख रुपए हो। अगर किसी के घर में पहली संतान लड़की हो और बाद में जुड़वा संतानों में दोनों लड़की हो तो ऐसी स्थिति में तीनों बालिकाओं को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

Also Read: National Logistics Policy: PM मोदी के जन्मदिन पर जारी होगी ‘नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी’, जानिए सरकार का प्लान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -