Homeमनी DNPKelloggs: इस बड़ी फूड कंपनी का होगा तीन हिस्सों में बंटवारा, कारोबार...

Kelloggs: इस बड़ी फूड कंपनी का होगा तीन हिस्सों में बंटवारा, कारोबार को विस्तार देने की योजना

Kelloggs: अमेरिका (America) की एक दिग्गज फूड कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, अपने स्नैक्स (Snacks) के लिए मशहूर केलॉग (Kelloggs) अब तीन हिस्सों में बंटने जा रही है। कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) और सेरलेक (Cerelac) जैसे नामी फूड उत्पाद बनाने वाली कंपनी अपने बिजनेस को विस्तार देने जा रही है।

इसी कड़ी में केलॉग ने ये मुश्किल फैसला लिया है। कंपनी ने इस बारें में बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि यह पूरी प्रक्रिया अगले साल यानी कि 2023 तक पूरी कर ली जाएगी। केलॉग ने आगे कहा कि ये तीनों कंपनियां स्नैक्स, सेरेलेक और प्लांट आधारित फूड पर अब अलग-अलग फोकस करेंगी। इनका नाम बाद में तय किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने के दामों में आई गिरावट, देखें अपने शहर का दाम

फिलहाल 80 फीसदी हिस्सेदारी है स्नैक की

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी के नए होने के साथ ही उसके मुख्य ऑफिस में भी बदलाव किया जाएगा। जो हेडक्वॉटर मिशीगन है, उसे वहां से हटाकर शिकागो में शिफ्ट कर दिया जाएगा। लेकिन स्नैक बनाने वाली  कंपनी का मुख्यालय दोनों जगह होगा।

वहीं, बता दें कि फिलहाल कंपनी के कुल कारोबार में 80 प्रतिशत हिस्सेदारी ‘स्नैक’ खंड की ही है। केलॉग की शुद्ध बिक्री वर्ष 2021 में 14.2 अरब डॉलर रही थी जिसमें स्नैक की बिक्री 11.4 अरब डॉलर की थी। अनाज खंड की बिक्री 2.4 अरब डॉलर की थी जबकि पौधा-आधारित खाद्य उत्पादों की बिक्री करीब 34 करोड़ डॉलर रही थी।

कंपनी के सीईओ ने दिया ये बयान

इस फैसले के बाद कंपनी के सीईओ स्टीव कहिल्लाने ने एक बयान में बताया कि इन सभी व्यवसायों में अकेले खड़े होने की क्षमता है और एक बढ़ा हुआ फोकस उन्हें अपने संसाधनों को अपनी विशिष्ट रणनीतिक प्राथमिकताओं की ओर बेहतर ढंग से निर्देशित करने में सक्षम करेगा।

इसके साथ यहां पर आपको जानकारी के लिए बता दें कि केलॉग के प्लांट-आधारित डिवीजन और उत्तरी अमेरिकी अनाज व्यवसाय ने संयुक्त रूप से पिछले साल कंपनी के राजस्व का लगभग 20 फीसदी हिस्सा लिया। बाकी का बची हुई हिस्सेदारी में इसके स्नैक्स, नूडल्स, अनाज और उत्तर अमेरिकी फ्रोजन ब्रेकफास्ट ब्रांड शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -