Kisan Yojana: इस योजना के तहत किसानों को मिलेगा डबल पैसा, जानें कितनी मिलेगी किस्त

Date:

Kisan Yojana: केंद्र सरकार ने देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई ऐसी योजनाओं को लागू किया हैं। इनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत किसानों को 2-2 हजार रुपए की 11 किस्ते किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती हैं। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 12वीं की स्थिति को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की हैं। लेकिन सूत्रों के मुताबिक इस महीने के आखिरी सप्ताह या फिर सितंबर महीने की शुरुआत में योजना की 12वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है।

किसानों को मिलेगा डबल पैसा

बता दे कि 11वीं किस्त के पैसे सरकार ने किसानों के खाते में 31 मई को ट्रांसफर किए थे। साल में सरकार तीन किस्तों में किसानों को 6000 रुपए इस योजना के तहत देती रही है। इसी क्रम में जल्द ही 12वीं किस्त का फायदा किसानों को मिलेगा‌। साथ ही कुछ किसान भाइयों को डबल पैसा मिलेगा। क्योंकि सरकार इस बार किसानों के खाते में 2000 रुपए की जगह 4000 रुपए ट्रांसफर करने की योजना बना रही हैं।

Also Read: Business Idea: घर बैठे-बैठे लखपति बनने का अनोखा अवसर, मात्र इतने निवेश से होगी सालभर मोटी कमाई

इस तरह चेक करें किस्त

खाते में किस्त के पैसे चेक करने के लिए आप आसान प्रक्रिया अपना सकते हैं। पैसे चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisaan.gov.in वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक कर आधार कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा। आधार नंबर दर्ज करने के बाद आपको गेट डाटा पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

Also Read: MP Gorantla Madhav Viral Video: महिला के साथ अपने अश्लील वीडियो को आंध्र प्रदेश के सांसद ने बताया फर्जी, किया बड़ा दावा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related