Homeमनी DNPCryptocurrency: भारत सरकार की बैन की तैयारी, जानें कितने देशों में क्रिप्टोकरेंसी...

Cryptocurrency: भारत सरकार की बैन की तैयारी, जानें कितने देशों में क्रिप्टोकरेंसी पर लगा है बैन

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने वालों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है, लेकिन इन निवेशकों के लिए एक झटका देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने तय कर लिया है कि वह अब बिटक्वाइन जैसी डिजिटल मुद्रा यानी क्रिप्टोकरेंसी को बैन करेगी।

डीएनपी डेस्क: भारत में क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने वालों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है, लेकिन इन निवेशकों के लिए एक झटका देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने तय कर लिया है कि वह अब बिटक्वाइन जैसी डिजिटल मुद्रा यानी क्रिप्टोकरेंसी को बैन करेगी। बताया जा रहा है कि इसके लिए सरकार क्रिप्टोकरेंसी बिल लाने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बिल इसी शीतकालीन सत्र में आ जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इसके बाद केंद्र सरकार भारत की अपनी डिजिटल मुद्रा लांच करेगी।

गौरतलब है कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लंबे समय से भारत में इस बात की असमंजस जैसी स्थिति बनी हुई थी कि सरकार इसे बैन कर सकती है। बहरहाल इस सारी कवायद के बीच भारत में क्रिप्टोकरेंसी को बड़ा झटका लगा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें 15 फीसद तक कम हो गई है।

आपको बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर यानी सोमवार से शुरू होने जा रहा है। ध्यान देनी वाली बात यह है कि अगर ये बिल कानून बन गया तो भारत में क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Currency) का बाज़ार हमेशा के लिए बदल जाएगा।

​इन देशों में भी क्रिप्टो पर है प्रतिबंध

क्रिप्टोकरेंसी या क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट्स पर चीन में प्रतिबंध है। इसके अलावा विश्व में कई देश हैं जहां क्रिप्टोकरेंसी या क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट्स पर प्रतिबंध है। इनमें नाइजीरिया, टर्की, बोलिविया, एक्वाडोर, अल्जीरिया कतर, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, वियतनाम के नाम प्रमुख हैं। मिस्त्र में शरिया कानून के तहत क्रिप्टोकरेंसी को हराम मान गया है, हालांकि यह प्रत्यक्ष तौर पर प्रतिबंधित नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं.

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -