Homeमनी DNPOld Coin Scheme: धोखाधड़ी का हो सकते हैं शिकार, सावधानी से बेचें...

Old Coin Scheme: धोखाधड़ी का हो सकते हैं शिकार, सावधानी से बेचें पुराने सिक्के और नोट जान लें RBI की गाइडलाइन्स

Old Coin Scheme: जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि हमारे देश का इतिहास काफी वर्षों पुराना है और हमारी देश की सभ्यता व प्राचीन कला को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं आंशिक तौर पर पहले भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था। क्योंकि पुराने जमाने में सिक्के सोने के बनाए जाते थे। वहीं अब धीरे-धीरे सोने के सिक्के की जगह दूसरी धातु ने ले ली। प्राचीन काल की वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति आज भी मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं।

आरबीआई का बयान

अगर आपके पास पुराने सिक्के या नोट हैं और आप उन्हें बैंक में जाकर बेच और बदल भी सकते है। परन्तु कई लोग आरबीआई का नाम लेकर ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफार्म पर पुराने बैंक नोट और सिक्कों की बिक्री के लिए आरबीआई का नाम इस्तेमाल करते है। ऐसे लोगो से बचने के लिए आरबीआई ने बयान जारी किया है कि “आरबीआई के संज्ञान में यह बात सामने आई है कि कुछ तत्व गलत तरीके से RBI के नाम और और लोगों का इस्तेमाल कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफार्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्कों को बेचने के लिए लोगों से शुल्क/कमीशन या टैक्स मांग रहे हैं।”

Also Read: Begusarai Firing News: बेगूसराय की घटना पर बोले सीएम नीतीश कुमार, कहा- लगता है कोई साजिश है

आरबीआई कहता है

अपने बयान में आरबीआई का कहना है कि वह ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं हैं। साथ ही आरबीआई ने यह भी कहा कि उसने किसी संस्था या व्यक्ति को इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी भी तरह की कोई अथॉरिटी नहीं दी है। बता दें कि केंद्र बैंक “RBI Kehta Hai” अभियान के तहत समय-समय पर लोगों को सतकर्ता बरतने के लिए आग्रह करता रहता है।

Also Read: Indian Railways: ऑनलाइन टिकट बुक करने से पहले इस बात को जान लें, फायदे में रहेंगे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -