Homeमनी DNPOld Note Scheme: लाखों रुपए में नीलाम हुआ ये पुराना नोट, जानिए...

Old Note Scheme: लाखों रुपए में नीलाम हुआ ये पुराना नोट, जानिए नोट की खासियत

Old Note Scheme: अक्सर लोग पुराने नोटों के बारे में सुनते रहते हैं कि इन पुराने नोटों के जरिए लाखों रुपए मिल रहे हैं। दरअसल बहुत सारे लोगों को ऐसे नोटों को इकट्ठा करने का शौक होता हैं। उनके पास ऐसी दुर्लभ चीजों का कलेक्शन होता है और इनके लिए लाखों रुपए खर्च करने को तैयार होते हैं। कई ऑनलाइन साइट्स पर दुर्लभ नोटों को खरीदने और बेचने के लिए प्लेटफॉर्म अवेलेबल होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 100 रुपए के दुर्लभ नोट के बारे में बताएंगे।

2 लाख की कीमत पर नीलाम किया

यदि आपके पास हीराकुंड बांध वाले 100 रुपए का नोट हैं तो आप इसके जरिए पूरे 2 लाख रुपए कमा सकते हैं। बता दे कि जब भी कोई नया नोट जारी किया जाता है तो आरबीआई पहले एक विशिष्ट प्रति जारी करती हैं। जिसे स्पेसिमेन कॉपी यानी एक नमूना नोट कहा जाता हैं। इन्हें केवल एग्जिबिशन उद्देश्यों के लिए जारी किया जाता हैं। ऐसे नोटों की बाद में नीलामी की जाती हैं। हीराकुंड डैम वाला 100 रुपए का यह नमूना नोट शास्त्रीय मुद्रा शास्त्रीय गैलरी द्वारा 2 लाख की कीमत पर नीलाम किया गया था।

यह भी पढ़ें: Corona Cases Update: देश में फ़िरसे बेलगाम होने लगा कोरोना वायरस, दिल्ली-मुंबई में बजी खतरे की घंटी

नोट की खासियत

इस नोट की खासियत यह है कि इसके सामने वाले हिस्से पर हिंदी और इंग्लिश में ‘भारतीय रिजर्व बैंक’ प्रिंट किया गया हैं। साथ ही इस नोट के बाई और आपको एक सफेद पद्दी दिखेगी जिस पर अंग्रेजी में 100 रुपए प्रिंट किया गया हैं। नोट के ऊपर और नीचे सीरियल नंबर भी अंकित हैं, साथ ही गवर्नर के हस्ताक्षर भी हैं। 55 किलोमीटर लंबे बांध की समृति के लिए 100 रुपए वाले नोट जारी किए गए। अब यह नोट बहुत कम लोगों के पास उपलब्ध होंगे। अब यह नोट प्रचलन में नहीं है इनके बदले नए प्रिंट के नोट अब मार्केट में है।

इंडिया कॉइन मिल की वेबसाइट के अनुसार यह चार अलग-अलग आरबीआई गवर्नर के समय में जारी किए गए थे। रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई गवर्नर एस जगन्नाथन, केआर पूरी, एम नरसिंहम, आई जी पटेल के साइन नोट पर किए गए हैं। आप वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके अकाउंट बनाकर इस नोट को सेल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -