Homeमनी DNPPetrol and Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, जानिए...

Petrol and Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, जानिए अपने शहर का दाम

Petrol and Diesel Prices[15-05-2022]: पेट्रोल और डीजल के नए रेट (petrol and diesel prices) जारी हुए है। आज रविवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दामों में कोई इजाफा नहीं किया है। आपको बता दे कि तेल कंपनियों की तरफ से 40 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। शनिवार की तरह रविवार को राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

राज्यों में अलग-अलग पेट्रोल की कीमत

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये व डीजल की कीमत 104.77 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 115.12 रुपये जबकि डीजल का दाम 99.83 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 110.85 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर है।

इन राज्यों में 100 के पार हुआ पेट्रोल- डीजल

बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, दिल्ली , तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये चल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है।

प्रतिदिन सुबह तह होती है कीमत

प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

ये भी पढ़ें Astro Tips: घर में इस पौधे को लगाने से कभी नहीं आएगी आर्थिक तंगी, जानिए लाभ

SMS के जरिए जाने पेट्रोल डीजल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर ही पेट्रोल और डीजल की कीमत अपडेट की जाती है। कीमतों की समीक्षा के बाद पेट्रोल डीजल के दाम तय किए जाते हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी देती है। पेट्रोल डीजल की कीमत जाने के लिए एक एसएमएस के जरिए भी जाना जा सकता है इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा। इस तरह आप पेट्रोल डीजल के रेट जान सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -