Petrol and Diesel Prices: सरकारी कंपनियों ने जारी किये नए पेट्रोल- डीजल के दाम, चेक करें रेट

Date:

Petrol and Diesel Prices [6-08-2022]: केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों को घटाने की घोषणा की थी। आज पेट्रोल और डीजल के नए रेट (petrol and diesel prices) जारी हुए है। आज शनिवार को तेल कंपनियों ने लगातार 2 महीने से ज्यादा से पेट्रोल डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है।

राज्यों में अलग-अलग पेट्रोल की कीमत

आज राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये व डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24रुपये प्रति लीटर है।

Also Read: CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में बजरंग पूनिया ने कुश्ती में भारत को दिलाया पहला गोल्ड, हॉल में गूंजे भारत माता की जय के नारे

प्रतिदिन सुबह तय होती है कीमत

प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

Also Read: Amit Shah On Congress Protest: काले कपड़ों में प्रदर्शन पर अमित शाह ने कांग्रेस को घेरा, राम जन्मभूमि का जिक्र कर कही ये बात

SMS के जरिए जानें पेट्रोल डीजल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर ही पेट्रोल और डीजल की कीमत अपडेट की जाती है। कीमतों की समीक्षा के बाद पेट्रोल डीजल के दाम तय किए जाते हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी देती है। पेट्रोल डीजल की कीमत जाने के लिए एक एसएमएस के जरिए भी जाना जा सकता है इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा। इस तरह आप पेट्रोल डीजल के रेट जान सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related