Petrol and Diesel Prices: पेट्रोल और डीजल के नए भाव हुए जारी, जानिए अपने शहर का दाम

Petrol and Diesel Prices [5-08-2022]: केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों को घटाने की घोषणा की थी। आज पेट्रोल और डीजल के नए रेट (petrol and diesel prices) जारी हुए है। आज शुक्रवार को तेल कंपनियों ने लगातार 2 महीने से ज्यादा से पेट्रोल डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है।

राज्यों में अलग-अलग पेट्रोल की कीमत

आज राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये व डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24रुपये प्रति लीटर है।

Also Read: China Taiwan Tension: ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी, चीन ने 2 घंटे में दागीं 11 बैलिस्टिक मिसाइल

प्रतिदिन सुबह तय होती है कीमत

प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

Also Read: Business Idea: घर बैठे-बैठे लखपति बनने का अनोखा अवसर, मात्र इतने निवेश से होगी सालभर मोटी कमाई

SMS के जरिए जानें पेट्रोल डीजल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर ही पेट्रोल और डीजल की कीमत अपडेट की जाती है। कीमतों की समीक्षा के बाद पेट्रोल डीजल के दाम तय किए जाते हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी देती है। पेट्रोल डीजल की कीमत जाने के लिए एक एसएमएस के जरिए भी जाना जा सकता है इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा। इस तरह आप पेट्रोल डीजल के रेट जान सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.