Homeमनी DNPRation Card Update: राशन कार्ड धारकों को लगेगा झटका, कैंसिल किए जाएंगे...

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों को लगेगा झटका, कैंसिल किए जाएंगे राशन कार्ड

Ration Card Update: सभी राशन कार्ड धारकों को सस्ते सरकारी राशन का फायदा मिल रहा हैं। केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ा कदम उठाया गया हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत फायदा लेने वाले 70 लाख कार्ड धारको को संदिग्धों की सूची में रखा है। इसके अलावा डाटा को ग्राउंड वेरिफिकेशन के लिए राज्यों के साथ साझा किया गया है। इससे पता चलेगा कि जिन नामों को संदिग्धों की सूची में शामिल किया गया है वह नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत राशन पाने के लिए पात्र है या नहीं।

चार करोड़ राशन कार्ड रद्द

फूड सेक्रेट्री सुधांशु पांडे ने जानकारी देते हुए कहा कि साल 2013 से 2021 के बीच करीब चार करोड़ राशन कार्ड रद्द किए जा चुके हैं। इसी तरह इस बार 70 लाख राशन कार्ड धारकों को संदिग्धों की सूची में रखा गया है। इस डाटा की सही जानकारी जुटाने के लिए सभी अधिकारियों को कार्यरत किया है। फूड सेक्रेट्री का कहना है कि 70 लाख में से 50 से 60% गलत पात्र पाए जाते हैं तो उनकी जगह नए पात्रों को मौका दिया जाएगा।

Also Read: 8th Pay Commission: 8 वें वेतन आयोग के गठन पर केंद्र सरकार का जवाब, कर्मचारियों को मिली निराशा

राज्य और केंद्र सरकार ने किए रद्द

फूड मिनिस्ट्री की तरफ से साझा किए गई टाटा के मुताबिक पिछले 9 सालों में 4.74 करोड़ राशन कार्ड को राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तरफ से रद्द किया गया। साल 2020 और 2021 में महामारी के दौरान 46 लाख राशन कार्ड को रद्द किया गया। यूपी राज्य के 1.73 राशन कार्ड रद्द किए गए। वहीं पश्चिम बंगाल में 68.62 लाख राशन कार्ड और महाराष्ट्र में 42.66 लाख राशन कार्ड रद्द किए गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -