Homeमनी DNPRation Card Update: इस आसान प्रक्रिया से बनता है राशन कार्ड, आप...

Ration Card Update: इस आसान प्रक्रिया से बनता है राशन कार्ड, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

Ration Card Update: राशन कार्ड अब एक अहम दस्तावेज बन चुका है। राशन कार्ड को एक पहचान पत्र के रूप में भी जाना जाता है। हर राज्य के लोगों के पास इस का होना अनिवार्य है। इसके जरिए लोग फ्री राशन प्राप्त करते हैं अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो हम आपको राशन कार्ड बनाने की प्रोसेस के बारे में बताएंगे। बता दें कि हर राज्य के लिए राशन कार्ड बनवाने का तरीका थोड़ा सा अलग होता है। अब हम उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड की प्रोसेस की बात करें तो यह राशन कार्ड उन परिवारों को प्रदान किए जाते हैं जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सब्सिडी वाला अनाज खरीदने के पात्र होते हैं।

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, आखरी बिजली बिल, जाति प्रमाण पत्र, गैस कनेक्शन की डिटेल्स बैंक पासबुक और फोटो कॉपी, मोबाइल नंबर, परिवार के सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो आदि का होना जरूरी है। इन दस्तावेजों से आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Also Read: Swelling: नाक में सूजन खत्म करने का घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा फायदा

कैसे करें अप्लाई

1- यूपी में राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले यूपी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
2- वेबसाइट के होम पेज पर फॉर्म डाउनलोड का ऑप्शन देखकर क्लिक करें।
3- इसके बाद ड्रॉपडाउन लिस्ट में एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करने के बाद शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें।
4- एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद अपनी सभी डिटेल्स उसमें भरें।
5- इसके बाद आप रीजनल सीएससी सेंटर पर जाकर फॉर्म जमा कर सकते हैं।
6- अगर फोन में किसी भी तरह की कोई गलती होती है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट किया जाएगा। यदि फॉर्म बिल्कुल सही भरा है तो कुछ ही दिनों में राशन कार्ड आपके पास आ जाएगा।

Also Read: Part Time Jobs: साइड इनकम शुरू करने के लिए अपनाएं ये आइडिया, 1 घंटे में मिलेगी अच्छी सैलरी

राशन कार्ड के लिए शुल्क

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ शुल्क देना होता है जो 5 रुपए से 45 रुपए तक का हो सकता है। फॉर्म जमा होने के बाद फॉर्म को फील्ड वेरीफाइड के लिए भेजा जाएगा। अगर वेरिफिकेशन सही होता है तो आपको 30 दिनों के अंदर राशन कार्ड दिया जाएगा। इस तरह आपके राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूरी होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -