Ration Card Update: राशन कार्ड की लिस्ट से कट सकता है आपका नाम, पढ़े पूरी खबर

Date:

Ration Card Update: राशन कार्ड को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी हैं। अब कहा जा रहा है कि सरकार ने शक्ति बरसते हुए एक एक्शन लिया है। सरकार अब फिर पात्रों को लेकर राशन कार्ड से उनका नाम काट सकती हैं। यूपी सरकार ने प्रदेश में राशन कार्डो का निरस्तीकरण कार्यक्रम शुरू किया है। जिसके तहत अपात्रों के नाम काटे जा सकते हैं।

पात्रों का जोड़ा जाएगा नाम

यूपी सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक सरकार पात्रों का नाम काटकर उसकी जगह पात्रों का नाम जोड़ेगी। जिसमें ऐसे लोगों को शामिल किया जाएगा जो पात्र और लाभ नहीं ले पा रहे उन्हें फायदा होगा। सरकार की साल 2011 की जनगणना के अनुसार राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा हो चुका हैं। अब नए राशन कार्ड नहीं बनाए जा सकते। इसी कड़ी में सरकार केवल जरूरतमंदों को ही फ्री राशन का फायदा देने के लिए अपात्रों का नाम काटकर वह पात्रों का नाम जोड़ रही है।

Also Read: Business Idea: नौकरी छोड़कर करें ये शानदार बिजनेस, घर बैठे होगी लाखों की कमाई

शहरी गरीबों को मिलेगा लाभ

2021 में महामारी के कारण जनगणना नहीं हो पाई। इसीलिए खाद्य सुरक्षा के लिए जनसंख्या अनुपात को बढ़ाना अब जरूरी हो गया हैं। इसमें शहरी गरीबों को योजना का लाभ मिलने के लिए सरकार ने नया तरीका खोजा है। इसके तहत उत्तर प्रदेश के जिला आपूर्ति कार्यालय और तहसील स्तर के पूर्ति कार्यालय में आने वाले नए राशन कार्ड के आवेदनों को जमा कर लिया जाता हैं। उसके बाद जांच के आधार पर अपात्रों के राशन कार्ड निरस्त कर उनकी जगह पात्रों की राशन कार्ड बनाए जाते हैं।

Also Read: Kareena Kapoor On Shamshera Film: शमशेरा के फ्लॉप होने पर करीना कपूर ने कही ये बड़ी बातें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Somalia Terror Attack: सोमालिया में बड़ा आतंकी हमला, 10 से ज्यादा लोगों की मौत

Somalia Terror Attack: अफ्रीका महाद्धीप के सोमालिया में एक...

Janmashtami: जन्माष्टमी के मौके पर बांके बिहारी मंदिर में मची भगदड़, मंगला आरती के दौरान हुआ हादसा

Janmashtami: कृष्ण नगरी मथुरा वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध ठाकुर...