RBI MPC Meeting: आरबीआई रेपो रेट में कर सकता है बढ़ोतरी, होम लोन से लेकर EMI पर पड़ेगा सीधा असर

Date:

RBI MPC Meeting: देश में लगातार बढ़ती महंगाई (inflation) के बीच आज भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) आरबीआई (RBI) बड़ा ऐलान कर सकता है। दरअसल, आज तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति के फैसलों का ऐलान गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) कर सकते है। बताया जा रहा है कि आरबीआई एक बार फिर तीसरी बार रेपो रेट (repo rate) में इजाफा कर सकता है।

आरबीआई करेगा रेपो रेट में इजाफा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरबीआई रेपो रेट में 0.50 फीसदी की  बढ़ोतरी कर सकता है। गौरतलब है कि वर्तमान में रेपो रेट 4.90 फीसदी है, अगर आरबीआई रेपो रेट में 0.50 फीसदी की वृद्धि करता है तो रेपो रेट बढ़कर 5.40 फीसदी हो जाएगी। आपको बता दें कि मौद्रिक नीति की समिति का फैसला आज आ जाएगा, इसके साथ साफ हो जाएगा कि आरबीआई रेपो रेट में कितनी वृद्धि करता है। अगर आज आरबीआई रेपो रेट में वृद्धि करता है तो इसका सीधा असर आपपर पड़ेगा। रेपो रेट में बढ़ोतरी होते ही होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन आदि महंगे हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: DA Hike: डीए में संशोधन के बाद इतनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी

वहीं, इससे पहले मई में आरबीआई ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी और जून में 0.50 फीसदी का इजाफा कर दिया था. इसके बाद रेपो रेट फिलहाल 4.90 फीसदी की दर पर है। अगर आज इसकी दरों में 0.35 फीसदी या 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो ये 5 फीसदी के पार चली जाएगी।

बड़े देशों में आर्थिक संकट

मालूम हो कि दुनिया के तमाम बड़े देशों में आर्थिक मंदी का संकट मंडरा रहा है। ऐसे में पिछले कुछ दिनों में कमोडिटी में काफी कमी आई है। इसके चलते वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दामों में तेजी बनी हुई है। इसके साथ  ही डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया में लगातार गिरावट का दौर जारी है, जो एक बड़ी चिंता का विषय है।

ये भी पढ़ें: Tips and tricks: इंस्टाग्राम का स्टार बनना है तो करें ये आसान काम, ऐसे आएंगे करोड़ों लाइक्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related