Homeमनी DNPRice Price: चावल की घरेलू कीमतों में वृद्धि का रुझान, आगे भी...

Rice Price: चावल की घरेलू कीमतों में वृद्धि का रुझान, आगे भी जारी रहेगी बढ़ोतरी

Rice Price: गेहूं के बाद अब चावल ने सरकार की चिंताएं बढ़ा दी है। देश में मानसून के दौरान असामान्य बारिश से चावल के उत्पादन में कमी की आशंका बनी हुई है। कृषि मंत्रालय ने अपने अनुमान में चावल उत्पादन पर फसल वर्ष 2022-23 के खरीफ सत्र में सालाना आधार पर 6% घटकर 10.49 करोड टन रहने का अनुमान लगाया है। ऐसे में चावल की कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है। कीमतों पर नियंत्रण रखने के लिए सरकार ने चावल के निर्यात को लेकर नियम भी सख्त कर दिए हैं।

निर्यात पर 20% उत्पादन शुल्क लगाया

सरकार ने स्पष्ट किया है कि धान के रकबे में कमी से उत्पादन घटने के बीच घरेलू कीमतों में तेजी देखने को मिली है, जिसकी वजह से कदम उठाया गया है। खाद्य मंत्रालय के द्वारा जारी बयान के मुताबिक खरीफ सत्र के दौरान कम उत्पादन के पूर्व अनुमान और गैर बासमती चावल के निर्यात में 11% की वृद्धि को देखते हुए कीमतों में बढ़ोतरी का रुख आगे भी जारी रह सकता है। बता दे कि भारत ने घरेलू उपलब्धता को बढ़ाने के लिए मई में गेहूं के निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी। उसने चावल के टुकड़े के निर्यात पर भी रोक लगाई थी और उसना को छोड़कर गैर बासमती चावल के निर्यात पर 20% उत्पादन शुल्क लगाया गया था।

Also Read: GIP Mall: बिकने के लिए तैयार फेमस GIP मॉल, DLF मॉल ने घटाई लोकप्रियता

आगे जारी रहेगी बढ़ोतरी

अब चालू खरीफ सत्र में धान की फसल की बुवाई कम हुई है ऐसे में घरेलू आपूर्ति को बढ़ाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है देश के कई हिस्सों में इस साल कम बारिश हुई, जिससे धान के रकबे में कमी देखने को मिली है। इसका असर उत्पादन पर भी पड़ा है। खाद्य मंत्रालय ने बयान में कहा है कि चावल की घरेलू कीमतों में वृद्धि का रुझान दिख रहा है इसके अलावा धान के लगभग 60 लाख टन के उत्पादन का पूर्वानुमान तथा गैर बासमती चावल के निर्यात में 11% की वृद्धि के कारण इसमें बढ़ोतरी जारी रह सकती है।

Also Read: Bank Holidays In October 2022: अक्तूबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें अपने जरूरी काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -