Rupee Vs Dollar: गिरते रुपये ने तोड़ा एक और रिकॉर्ड, क्या 80 के पार जाएगी इंडियन करेंसी?

Date:

Rupee Vs Dollar: भारतीय मुद्रा (Indian currency) रुपया (rupee) में लगातार गिरावट का दौर जारी है। अमेरिका डॉलर (US dollar) के मुकाबले इंडियन करेंसी में एक बार बड़ी गिरावट दर्ज की गई। बता दें कि कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन यानी कि मंगलवाल को रुपये में 42 पैसे की गिरावट आई। इसके साथ ही रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर जा पहुंचा। डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 79.37 पैसे के स्तर पर बंद हुआ। जो अब तक का सबसे निचला स्तर है। वहीं, बीते दिन सोमवार क रुपया डॉलर के मुकाबले 78.95 पैसे के स्तर पर बंद हुआ था।

कच्चे तेल की कीमतों में हुआ बदलाव

उधर, वैश्विक आर्थिक संकट के बीच कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखी गई। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.10 प्रतिशत गिरकर 112.25 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। घरेलू इक्विटी बाजार के मोर्चे पर, बीएसई सेंसेक्स 100.42 अंक या 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 53,134.35 पर बंद हुआ, जबकि व्यापक एनएसई निफ्टी 24.50 अंक या 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,810.85 पर बंद हुआ।

ये भी पढ़ें: Triveni Glass Ltd Share: 3 रुपये से कम के इस शेयर ने कराई निवेशकों की मोटी कमाई, दो साल में हुए मालामाल

80 के पार जाएगा रुपया?

वहीं, आर्थिक विश्लेषकों की मानें तो भारतीय मुद्रा में ये गिरावट का सिलसिला अभी भी जारी रहेगा। दुनियाभर में वित्तीय स्थिति खराब होने के चलते शेयर बाजारों में लगातार गिरावट आ रही है। जानकारों का कहना है कि रुपया 80 रुपये के पार जाएगा। शेयर बाजार में लगातार बिकवाली के कारण इस साल की तीसरी तिमाही तक रुपया 82 रुपये के स्तर तक भी जा सकता है।  

रुपया के गिरने से जानें किसे होगा लाभ

बता दें कि रुपये में लगातार गिरावट से भारत की विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आएगी। साथ ही भारत के आयात पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ेगा। रुपये में गिरावट का ये सिलसिला भारतीय कारोबारियों को बड़ा नुकसान पहुंचाएगा। तो वहीं, भारत से बाहर समान भेजने वालों को इससे काफी लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: Nupur Sharma Controversy: नूपुर शर्मा पर टिप्‍पणी के ख़िलाफ़ 15 रिटायर्ड जज, 25 आर्म्ड फोर्सेज और 77 पूर्व नौकरशाह ने उठाई आवाज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related