Homeमनी DNPSenior Citizen Savings Scheme: PPF, सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में...

Senior Citizen Savings Scheme: PPF, सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में होगा इजाफा, सरकार करेगी समीक्षा

Senior Citizen Savings Scheme: नौकरीपेशा लोग अपने आने वाले भविष्य को लेकर अक्सर चिंतित रहते हैं। ऐसे में नौकरीपेशा लोग इन सब बातों को ध्यान में रखकर कई योजनाओं में निवेश करते हैं। अगर आपने भी किसी बचत योजना में निवेश किया है तो आपके लिए ये खबर बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में वृद्धि की संभावना देखी जा रही है।

सरकारी योजनाओं पर बढ़ेगी ब्याज दर

मालूम हो कि कई सरकारी योजनाएं हैं, जो काफी अच्छी दर से ब्याज दर देती हैं। इसके साथ ही इनमें निवेश करना काफी सुरक्षित भी रहता है, क्योंकि ये सभी सरकारी योजनाएं हैं, ऐसे में इनमें निवेश हमेशा ही सुरक्षित रहता है। आपको बता दें कि पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना और वरिष्ठ नागरिक बचत योजनाओं पर इस महीने के अंत तक एक बड़ा फैसला लिया है।

Also Read: Indian Railways: ऑनलाइन टिकट बुक करने से पहले इस बात को जान लें, फायदे में रहेंगे

बॉन्ड यील्ड 7 फीसदी से ऊपर

गौरतलब है कि बेंचमार्क 10 साल का बॉन्ड यील्ड 7 फीसदी से ऊपर बना हुआ है, ये वृद्धि अप्रैल 2022 से जारी है। कहा जा रहा है कि पीपीएफ की दर आने वाली तिमाही में 7.56 फीसदी पर जा सकती है। वही, अभी पीपीएफ पर ब्याज दर 7.1 फीसदी बना हुआ है।

ब्याज दरों की होगी समीक्षा

वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8.3 फीसदी के पार जा सकता है, जो फिलहाल 7.6 फीसदी है। जैसा कि उल्लेखनीय है कि इस महीने के अंत में ब्याज दरों की समीक्षा होनी है, ऐसे में कहा जा रहा है कि बॉन्ड यील्ड के आधार पर ब्याज दरों में इजाफा हो सकता है। मालूम हो कि सभी छोटी बचत योजनाओं में आखिरी बार अप्रैल-जून में ब्याज दरों में इजाफा हुआ था। इसके बाद अब सितंबर 2022 आ गया है और अभी तक इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में नौकरीपेशा लोगों को इस महीने इन सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद है। ऐसे में केंद्र सरकार इस महीने के अंत में इन योजनाओं की समीक्षा करती है तो इससे फायदा नौकरीपेशा व्यक्ति होगा।

Also Read: Begusarai Firing News: बेगूसराय की घटना पर बोले सीएम नीतीश कुमार, कहा- लगता है कोई साजिश है

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -